Eating too much salt: ज्यादा नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी का खतरा दोनों बढ़ सकता है. हालांकि एक अध्ययन में ये बात सामने आई है कि ज्यादा सोडियम की खपत भी आपकी इम्यून सिस्टम पर प्रभाव डाल सकती है. सेल मेटाबोलिज्म में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि नमक मेन इम्यून रेगुलेटरी के कामकाज को बाधित कर सकता है, जिसे रेगुलेटरी टी सेल्स कहते हैं. इन्हें ट्रेग्स भी कहा जाता है, जो सुनिश्चित करती हैं कि आपकी इम्यून प्रतिक्रिया नियंत्रित तरीके से हो. जब आप ज्यादा नमक खाते हैं, तो इन सेल्स की एनर्जी की आपूर्ति बाधित हो जाती है, जिससे वो थोड़ी देर के लिए बेकार हो जाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्यादा नमक खाने से आपके शरीर में क्या होता है?
ज्यादा नमक वाला खाना खाने से कुछ प्रकार की सहज इम्यून सेल्स में मेटाबॉलिज्म और एनर्जी संतुलन बाधित हो सकती है. इन्हें मोनोसाइट्स और मैक्रोफेज कहा जाता है और उन्हें ठीक से काम करने से रोकता है. इसके अलावा, नमक हमारे सेल्स के बिजली संयंत्र माइटोकॉन्ड्रिया में खराबी का कारण बनता है. नमक का ज्यादा सेवन आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानें कैसे?



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.