Reason For Fatigue: अगर आप रात को 7 से 8 घंटे तक सोने के बावजूद थका हुआ महसूस करते हैं तो ये अच्छी सेहत की निशानी कतई नहीं है. हमारी बॉडी में दिनभर कितनी एनर्जी रहेगी, ये इस बात पर डिपेंड करता है कि हम रेग्युलर डाइट क्या ले रहे हैं. कई विटमिंस और मिनरल्स ऐसे होते हैं जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और उर्जा को बढ़ाने का काम करते हैं. जब शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी हो जाए जो ये हेल्थ को नेगेटिवली इम्पैक्ट करता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि थकान की वजह कुछ खास न्यूट्रिएंट की कमी हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

थकान की वजह इन न्यूट्रिएंट्स की कमी हो सकती है


1. विटामिन बी12
विटामिन बी12 एनर्जी प्रोडक्शन और रेड ब्लड सेल्स की सेहत के लिए जरूरी हैं. अगर शरीर में इस पोषक तत्व की कमी हो जाए तो थकान और कमजोरी की शिकायत हो सकती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए आपको मांस, मछली, अंडे और मिल्क प्रोडक्ट खाने चाहिए.


2. विटामिन डी
विटामिन डी ऊर्जा उत्पादन और मसल्स के फंक्शन में अहम रोल अदा करता है. इस न्यूट्रिएंट की कमी थकान और मांसपेशियों की कमजोरी का कारण बन सकती है. धूप में समय बिताकर, फैटी फिळ जैसे साल्मन और मैकेरल, फोर्टिफाइड फूड का सेवन करके आप विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं.


3. आयरन
आयरन शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है. इसकी कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया थकान का कारण बन सकती है. इसे दूर करने के लिए आयरन रिच फूड आइटम्स जैसे रेड मीट, बीन्स, दाल, पालक और फोर्टिफाइड अनाज का सेवन करें.


4. विटामिन सी
येविटामिन सी आयरन के एब्जॉब्शन में काफी मदद करता है साथ एनर्जी प्रोडक्शन में अहम रोल अदा करता है. अगर इस पोषक तत्व की कमी हो जाए तो थकान और कमजोरी होना आम बात है. इससे बचने के लिए आप खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, कीवी, शिमला मिर्च और पत्तेदार साग खाएं.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.