Fenugreek Tea: अगर आप भी नॉर्मल चाय, काफी पीते हैं तो आज ही ये छोड़ देंगे. दरअसल, मेथी चाय पीने के इतने ज्यादा फायदे हैं कि आप कॉफी और ग्रीन- टी को भूलने पर मजबूर हो जाएंगे.  दरअसल, मेथी में एंटासिड होते हैं,  जो शरीर में एसिड रिफ्लेक्स की तरह काम करते हैं. इसके साथ ही पेट के अल्सर से भी छुटकारा दिलाने में मेथी की चाय फायदेमंद है. जानिए इसके अलावा मेथी की चाय से क्या-क्या फायदे हैं. तो चलिए जानते हैं कि मेथी चाय पीने के क्या- क्या फायदे हैं. 


वजन घटाने में भी मिलेगा फायदा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माना जाता है कि मेथी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो कब्ज से राहत दिलाता है. इसके अलावा मेथी की चाय पीने से पथरी की समस्या दूर होती है. मेथी एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल आप वजन घटाने और डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए भी कर सकते हैं. हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज आपको मेथी की चाय को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.


शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल 


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,  मेथी के बीज में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. आप इसका इस्तेमाल शुगर लेवल मेंटेन करने में कर सकते हैं. ये आपकी शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ने से रोकता है. आप अपनी रेगुलर चाय या कॉफी की जगह मेंथी की चाय शामिल कर सकते हैं. 


जानें-कैसे बनाए मेथी की चाय


मेथी की चाय बनाने के लिए एक चम्मच मेथी का पाउडर लें और उसमें गर्म पानी मिलाएं. इसके बाद मेथी को छना लें और ड्रिंक में नींबू मिलाएं. आप चाहे तो मेथी को रात में भीगने के लिए डाल दें और सुबह पानी में तुलसी की पत्तियों के साथ उबाल लें. चाय को छान कर रख लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं.


(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)