Hair Problem mein Kapoor ke Tel ke Fayde: आजकल लाइफस्टाइल में गड़बड़ी और खानपान के समय में अनियमितता होने का असर लोगों के बालों पर खूब देखने को मिल रहा है. लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद और झड़ने लगे हैं. इसके इलाज के लिए एलोपैथिक दवाइयां खाने पर उसके साइड इफेक्ट्स झेलने पड़ते हैं. ऐसे में समझ नहीं आता कि इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए क्या उपाय किया जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज हम आपको कपूर के तेल (Camphor Oil Benefits) से जुड़ा एक आयुर्वेदिक नुस्खा आपको बताते हैं. यह तेल एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. इसे बालों में लगाने से आपको उनके झड़ने, सफेद होने और डैंड्रफ समेत कई परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी. आइए इस तेल को लगाने के ऐसे ही फायदों से आपको अवगत करवाते हैं. 


कैसे बनाएं कपूर का तेल 


सबसे पहले यह जान लें कि घर पर कपूर का तेल (Camphor Oil Benefits) कैसे बनाना चाहिए. इसके लिए आप नारियल का लेकर बारीक पिसा हुआ कपूर उसमें मिला लें. इसके बाद उस तेल को गरम करके नीचे उतार लें. जब वह तेल गुनगुना गरम रह जाए तो उसे बालों में जड़ों तक लगा लें. आप चाहें तो आंवले के तेल में भी कपूर मिलाकर यह तेल बना सकते हैं. दोनों ही स्थितियों में आपको बराबर का फायदा होगा. 


बालों में कपूर का तेल लगाने के फायदे (Camphor Oil Benefits for Hair Problems) 


खोपड़ी के इंफेक्शन में फायदा 


कपूर (Camphor Oil Benefits) में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. नारियल या आंवके तेल में कपूर मिला देने से यह जबरदस्त जैविक गुणों से भरपूर हो जाता है. खोपड़ी में यह तेल लगाने से उसमें जमी फंगस और गंदगी को दूर कर देता है. जिससे खोपड़ी में होने वाली खुजली और गंदगी दूर हो जाती है. इससे सिर में इंफेक्शन होना बंद हो जाता है और फुंसी नहीं बनती. 


कम हो जाता है बालों का झड़ना 
 
बालों में कपूर का तेल (Camphor Oil Benefits) लगाने से सिर की नसों में खून का प्रवाह बढ़ता है. साथ ही सिर की कोशिकाएं मजबूत होती हैं. कपूर के तेल से शरीर में कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और उनका असमय झड़ना रुक जाता है. बालों को समय से पहले ही सफेद होने से रोकने में यह तेल कमाल का असर करता है. 


डैंड्रफ दूर करने में फायदेमंद 


सर्दियों में बालों में डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से हर कोई परेशान रहता है. असल में यह एक तरह का फंगल इंफेक्शन होता है, जो सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस की वजह से होता है. इसी वजह से सर्दियों में सिर की खोपड़ी में पपड़ीदार और तैलीय पपड़ी सी बनी रहती है. कपूर के तेल में एंटी-फंगल और एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके इस्तेमाल से इंफेक्शन दूर हो जाता है और खोपड़ी में मृत कोशिकाओं का निर्माण रुक जाता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं