Healthy Flour For Winter Season: कई लोगों के लिए सर्दी का मौसम काट पाना मुश्किल होता है, क्योंकि वो ज्यादा ठंड बर्दाश्त नहीं कर पाते, भले ही आप कितने भी लेयर के मोटे कपड़े क्यों न पहन लें, जब तक शरीर के अंदर से गर्माहट नहीं मिलेगी, तब तक कुछ खास फायदा नहीं होगा. इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे बॉडी को जरूरी पोषण मिले. आइए जानते हैं कि विंटर सीजन में हमें गेहूं के अलावा कौन-कौन से अनाज से बनी रोटी खानी चाहिए, जिससे इस मौसम का बुरा असर दूर हो पाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्दियों में खाएं इन आटों की रोटी


1. बाजरा 
बाजरे के रोटी अक्सर सर्दियों के मौसम में खाई जाती है, इसे ग्रे रंग की होती है, इसमें फाइबर, आयरन, पोटेशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसका सेवन करने से शरीर को गर्माहट मिलती है. 


2. ज्वार 
ज्वार की मदद से आप ग्लूटेन फ्री रोटी तैयार कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, साथ ही डाइजेशन की भी प्रॉब्लम नहीं होती. सर्दियों में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में ज्वार की रोटी खाने से हार्ट डिजीज से बचाव हो जाता है.


3. कुट्टू 
आपने अक्सर देखा होगा कि व्रत के दौरान कुट्टू के आटे की रोटियों का सेवन किया जाता है, लेकिन सर्दियों में भी ये काफी फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन बी कॉम्पलेक्स होता है, साथ ही इसमें मौजूद फाइबर हमें कई परेशानियों से बचाता है.


4. मक्का 
मक्के की रोटी और सरसों के साग का कॉम्बिनेशन तो आपने काफी सुना होगा, इसे देखते ही मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मक्का को न्यूट्रिएंट का पॉवरहाउस कहा जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, सेलेनियम और बीटा कैरोटीन पाया जाता है. इससे बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है जिससे सर्दी-खांसी और जुकाम से बचाव हो जाता है.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.