Factors Of Heart Attack: मौजूदा दौर में हार्ट अटैक भारत ही नहीं पूरी दुनिया में मौत का एक बड़ा कारण बन चुका है, ऐसे में हमें वो उपाय करने चाहिए जिनकी मदद से दिल की गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. हमें इसके लिए जागरूक होने की जरूरत है क्योंकि हम अपनी डेली लाइफ में कुछ न कुछ ऐसा कर रहे होते हैं जो लॉन्ग टर्म में दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा रहा होता है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी वजहें है जो दिल के दौरे को दावत देती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन वजहों से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा


1. नींद की कमी (Sleep Disorder)
ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि एक हेल्दी एडल्ट को एक दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है, ऐसा न करने से तमाम परेशानिया पैदा हो सकती हैं, उनमें से एक है हार्ट अटैक का खतरा. नींद की कमी के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक की वजह बन जाता है.


2. प्रदूषण (Pollution)
पिछले कई दशकों से छोटे और बड़े शहरों में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है. खासकर महानगरों ने एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी खराब हो चुका है, ऐसे में सांस की परेशानी तो आती है साथ ही हमारा दिल धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है, भविष्य में ये समस्या हार्ट अटैक में बदल जाती है.


3. हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol)
भारत में तेल युक्त भोजन खाने का चलन काफी ज्यादा है, इसकी वजह से हमारे खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है, ये धीरे-धीरे आर्टरीज में ब्लॉकेज पैदा करता है, इसके कारण हमारा ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ जाता है. जब खून को हार्ट तक पहुंचने के लिए जोर लगाना पड़ता है, तो ऐसे में दिल का दौरा पड़ना लाजमी है.


4. प्रोसेस्ड मीट (Processed Meat)
फूड प्रिजर्व करने की तकनीक के विकास के कारण मांस को अब लंबे वक्त तक सड़ने से बचाया जा सकता है, लेकिन बाजार में मिलने वाला पैक्ड मीट अक्सर प्रोसेस्ड होटा हो जो दिल के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं हैं, ऐसे में इससे परेहेज करना ही समझदारी है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर