Cough syrup Home Remedy: देश भर में ठंड ने दस्तक दे दी है और दिनोंदिन तापमान कम होता जा रहा है. इस बदलते मौसम में लोगों को सर्दी-जुकाम भी बहुत हो रहा है. इसकी एक वजह होती है इम्यून सिस्टम का कमजोर होना. ऐसे में आज इस हर्बल ड्रिंक को अपना सकते हैं. जिससे आपकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होगी और भी कई बीमारियों में ये आपको फायदा पहुंचाएगी. सबसे खास बात ये है कि इस ड्रिंक में आपको कुछ एक्सट्रा चीजें भी नहीं डालना होगी. इसे आप अपने किचन में रखी चीजों से ही तैयार कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अदरक हल्दी का बना लें हर्बल ड्रिंक  


आप अदरक, हल्दी और एप्पल साइडर से एक अच्‍छा हर्बल ड्रिंक बना सकते हैं. सेब का सिरका कब्ज को खत्‍म करने, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, वजन को घटाने और हार्ट की बीमारी में भी मददगार रहता है. ये आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में मदद करता है. हल्दी और अदरक में एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. हल्दी का प्राचीन काल से ही औषधि के रूप में इस्तेमाल होता आया है. इसी तरह अदरक भी व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या को बढ़ाने में मददगार रहता है. इस हर्बल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो आपको सर्दी में बीमार होने से बचाते हैं. 


इस तरह बनाएंं 


ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास पानी में अदरक और हल्दी मिला लें और उसे 10 मिनट तक उबालें, फिर पानी को थोड़ी देर रख दें. जब पानी हल्का गुनगुना हो जाए तो इसमें शहद और एक चम्मच सेब का सिरका डाल दें और इसे पिएं. इस हर्बल ड्रिंक को रोजाना पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा.  


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर