Aloe Vera Gel For Strong And Shiny Hair: ये बात हम सभी जानते हैं कि स्किन की देखभाल में एलोवेरा का पौधा बेहद फायदेमंद  है, हालांकि कई लोग अपने बालों की खूबसूरती के लिए इस प्लांट के जेल का भी इस्तेमाल करते हैं. ये आपके बालों से जुड़े सभी प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन है.  ये आपके स्कैल्प को मजबूत बनाने के साथ-साथ हेयर में शाइन लाने और ग्रोथ के लिए मददगार है. एलोवेरा का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है और त्वचा और बालों से जुड़ी कई परेशानियों को कम करने में हेल्प करता है. आइए जानते हैं कि अपने हेयर और स्किन की देखभाल में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कैसे करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस तरह यूज करें एलोवेरा जेल


1. बालों के लिए एलोवेरा जेल


जुल्फों की अच्छी ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल को डायरेक्ट बालों पर लगाएं. आपको पौधे की एक ताजी पत्ती लेनी है और उसे बीच से कट करना है. अब पत्ती के अंदरूनी हिस्से में मौजूद जेल को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. आप चाहें तो एलोवेरा का गूदा अलग से निकालकर भी हेयर पर अप्लाई कर सकते हैं.


2. एलोवेरा से टोनर बनाएं


एलोवेरा जेल की मदद से आप अपने बालों के लिए नेचुरल टोनर भी बना सकते हैं. इसके लिए आधा कप एलोवेरा जेल में एक चौथाई कप अदरक का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस मिक्सचर को स्प्रे बोतल में भरकर अपने बालों पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें. एलोवेरा में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व बालों की लंबाई बढ़ाने में बेनेफिशीयल होता है.


3. आंवला को एलोवेरा के साथ मिलाएं


आप अपने बालों की देखभाल में एलोवेरा और आंवला को मिक्स करके भी लंबे और घने बना सकते हैं. इसके लिए आंवले के रस को एलोवेरा जेल में मिलाकर बालों पर करीब 15 से 20 मिनट तक लगाएं और फिर बालों को साफ पानी से धो लें. इन घरेलू उपायों को अपनाने से आपके बाल स्ट्रॉन्ग और शाइनी हो जाएंगे.


4. एलोवेरा का मास्क बनाएं


एलोवेरा जेल से बना नेचुरल हेयर मास्क भी आपको लंबे और चमकदार हेयर देने में हेल्पफुल है. इसके लिए एलोवेरा जेल में अंडे का सफेद हिस्सा, जोजोबा ऑयल और मेथी के बीज के साथ थोड़ी मात्रा में शहद डालकर अच्छे से मिलाएं और बालों पर लगाएं. तकरीबन 1 घंटे तक रखने के बाद बालों को शैम्पू  से धो लें. इससे बालों की तेजी से ग्रोथ होगी, जिससे बाल जल्दी लंबे होंगे.


 


(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)