Adulterated Kuttu Ka Atta: नवरात्रि के व्रत के दौरान लोग कुट्टू का आटे खाते हैं, ये काफी पौष्टिक होता है. इसे बकव्हीट पौधे से तैयार किया जाता है जिसकी पैदवार उत्तर और पूर्वी भारत में होते. इस प्लांट में सफेद फूल होते हैं जिसमें चने के साइज का सीड होता है. जब ये बीज डार्क ब्राउन कलर का हो जाता है जो इसे निकाल लिया जाता है और फिर इसी से कुट्टू का आटा तैयार होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पोषक तत्वों से भरा है ये आटा


कुट्टू के आटे में कई तरह के न्यूट्रीशन पाए जाते हैं, जिनमें हेल्दी कैलोरी, प्रोटीन, हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर शामिल हें. इसके जरिए सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं. हालांकि नवरात्रि के दौरान कई खबरें ऐसी आती हैं जिनमें मिलावटी कुट्टू के आटे से बने भोजन खाने से लोग बीमार हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ा. ऐसे में अलर्ट रहना बेहद जरूरी है.


कुट्टू के आटे में क्या मिलाया जाता है?


कुट्टू के आटे को बेचकर ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में कई दुकानदार इसमें चॉक, मिट्टी या बुरादा मिलाते हैं, जो आपकी सेहत को तगड़ा नुकसन पहुंचा सकते हैं, खासकर इससे डाइजेस्ट हेल्थ खराब होता है और फूड प्वॉइजनिंग का खतरा पैदा हो सकता है.



कैसे करें असली और नकली आटे की पहचान?


बीमार होने से बचना चाहते हैं तो आपको असली और मिलावटी कुट्टू के आटे की पहचान होनी चाहिए, तभी बाजार में कोई दुकानदार आपको ठग नहीं पाए. आइए जानते हैं कि आप इस बात का पता कैसे लगा सकते हैं, कि जो कुट्टू का आटा आप खरीद रहे हैं वो खाने लायक है या नहीं.



 
1. एक्सपाइरी डेट देखें


कई बार दुकानदार आपको पुराना कुट्टू का आटा बेच देते हैं जिससे तबीयत बिगड़ सकती है, इसलिए आप भरोसेमंद स्टोर से ही आटा खरीदें और पैकेट पर इसकी एक्सपाइरी डेट जरूर देखें.


2. रंग देखें


जो कुट्टू का आटा आप खरीदने जा रहे हैं, वो मिलावटी है या नहीं, इसका पता आप आटे के रंग देखकर कर सकते है. इस आटे का रंग गहरा भूरा होता है, लेकिन अगर इसमें मिलावट की जाती है तो रंग हल्का बदल जाता है. अगर आटे का रंग हल्का या जरूरत से ज्यादा गहरा दिखने लगे तो तो समझ जाएं कि इसमें मिलावट की गई है.


3. पानी में डालकर चेक करें


आप एक कांच के ग्लास को आधा पानी से भर दें. इसके बाद इसमें एक चम्मच कुट्टू का आटा डालें. अगर इसमें मिलावट की गई होगी तो कुछ चीजें ऊपर तैरने लगेंगी, क्योंकि असली आटा ग्लास के तल में बैठ जाएगा.


4. गूंथकर देखें

कुट्टू के आटे को किसी बर्तन में गूंथना शुरू करें, अगर आटा बिखर जाता है तो ये मिलावटी है, क्योंकि असली आटा गूंथते वक्त बिखरता नहीं है


5. सूंघकर देखें

पुराने और मिलावटी आटे में से अजीब तरह की गंध आती है. इसलिए आटे को गूंथने से पहले उसे सूंघकर जरूर देखें.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.