How To Clean Helmet: बाइक ऐसी चीज है जो आजकल हर मिडिल क्लास फैमिली के पास होती है. चूंकि इस वीहिकल को चलाना खतरनाक है इसलिए सेफ्टी के लिए हेल्मेट का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन बार-बार यूज करने से इसमें पसीना जमने लगता है. अगर इसे नियमित तौर से साफ न किया जाए तो इसमें न सिर्फ बदबू पैदा होती है, बल्कि बैक्टीरिया और फंगस भी पनपने लगते हैं. ये हमारे हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है. इससे बालों में खुजली, डैंड्रफ, स्किन प्रॉब्लम हो सकती है, साथ ही स्मैल की वजह से सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि घर में हेल्मेट की सफाई कैसे करें


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सफाई क्यों है जरूरी?


हेल्मेट की रेगुलर क्लीनिंग बेहद जरूरी है. पसीने, धूल और गंदगी के जमने से सेहत पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. अगर आप नियमित रूप से लंबी दूरी का सफर करते हैं या गर्मी में बाइक चलाते हैं, तो आपके हेल्मेट को हर हफ्ते साफ करने की जरूरत होती है.


हेल्मेट की क्लीनिंग कैसे करें?


1. हेल्मेट को बाहर निकालें


सफाई शुरू करने से पहले हेल्मेट को बाइक से बाहर निकालें ताकि आप गंदगी और बदबू को आसानी से दूर कर सकें.


2. गंदगी को हटाएं


एक मुलायम कपड़े या ब्रश की मदद से हेल्मेट की बाहरी सतह से धूल और गंदगी को हटा दें. ध्यान दें कि हेल्मेट की बाहरी परत को खरोंचने से बचाएं.


3. अंदर की सफाई


हेल्मेट के अंदर की लाइनिंग को निकालकर उसे गुनगुने पानी में हल्के साबुन से धो लें. अगर लाइनिंग नहीं निकलती है, तो एक गीले कपड़े से अंदर की सतह को पोंछें.


4. डिओडराइज़र का इस्तेमाल


हेल्मेट के अंदर एक नेचुरल डिओडराइज़र छिड़कें. आप बेकिंग सोडा का यूज कर सकते हैं, जो बदबू को कम करने में मदद करेगा. 


5. सूरज की रोशनी में सुखाएं


 हेल्मेट को साफ करने के बाद उसे धूप में सुखाएं. ये बैक्टीरिया को मारने और हेल्मेट की महक को दूर करने में मदद करेगा.