White Tiles Cleaning Before Diwali: दिवाली से पहले आपके जेहन में घर की साफ-सफाई का ख्याल जरूर आता होगा. ऐसे में सबसे पहले आप फ्लोर की क्लीनिंग के बारे में सोचते हैं. अगर आपके घर के फर्श पर सफेद टाइल्स लगा है तो उसको साफ करने में थोड़ी ज्यादा मशक्कत करनी पड़ सकती है. क्योंकि सफेद रंग पर धूल, मिट्टी, दाग और गंदगी जल्दी नजर आने लगती है. सही क्लीनिंग हैक्स और रेगुलर केयर के जरिए आप व्हाइट टाइल्स वाले फ्लोर को नए जैसा चमका सकते हैं. आइए जानते हैं कि इसके लिए आपको आखिर क्या करना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. सबसे पहले झाड़ू और पोंछा लगाएं


सफेद टाइल्स को साफ रखने का पहला कदम है आप झाड़ू या वैक्यूम क्लीनर से गंदगी हटाएं. धूल और छोटे-छोटे कणों को साफ करने से फर्श पर जमा गंदगी नहीं दिखेगी और दाग गायब हो सकते हैं. इसके बाद, एक गीले पोंछे से फर्श को पोंछना चाहिए ताकि छोटी धूल और गंदगी भी हट सके.


2. सही क्लीनिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें


सफेद टाइल्स की चमक को बनाए रखने के लिए माइल्ड क्लीनिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें. बाजार में मिलने वाले टाइल क्लीनर को यूज कर सकते हैं या आप घर में भी एक सॉल्यूशन बना सकते हैं. एक बाल्टी गुनगुने पानी में कुछ बूंदें डिशवॉशिंग लिक्विड या आधा कप सफेद सिरका मिलाकर पोंछे से टाइल्स को रगड़ें. सिरका न सिर्फ सफाई करता है बल्कि चमक भी बढ़ाता है.


3. दाग-धब्बों को तुरंत साफ करें


सफेद टाइल्स पर दाग बहुत जल्दी दिखाई देते हैं, इसलिए किसी भी तरह के स्टेन पड़ने पर उसे तुरंत साफ कर देना चाहिए. चाय, कॉफी, या दूसरे तरल पदार्थ गिरने पर तुरंत साफ न करने पर वो पक्के दाग बन सकते हैं. दाग को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाकर दाग वाली जगह पर लगाएं, थोड़ी देर बाद स्पंज या ब्रश से रगड़ें और फिर साफ पानी से धो लें।


4. ग्राउट की सफाई पर ध्यान दें


सफेद टाइल्स के बीच के ग्राउट (सीमेंट के बीच की लाइंस) पर भी गंदगी जम सकती है. इसके लिए आप पुराने टूथब्रश और बेकिंग सोडा या ग्राउट क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. टूथब्रश से ग्राउट को रगड़ें और फिर पानी से धो लें.


5. डीप क्लीनिंग करें


दिवाली आने से पहले हर हफ्ते व्हाइट टाइल्स की डीप क्लीनिंग करें. इसके लिए आप फ्लोर के लिए खास क्लीनिंग मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं या किसी प्रोफेशनल क्लीनर की सर्विस ले सकते हैं.