How To Do Exercise Daily In Minutes: आज की भागदौड़ भरी लाइफ के चलते हर कोई तनाव और काम के प्रेशर से घिरा है. ऐसे में खुद के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल भी हो गया है. इसी तनाव और स्ट्रेस के चलते अक्सर लोग कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. इसलिए सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. हालांकि व्यायाम, योग के जरिए व्यक्ति खुद को फिट रख सकता है. साथ ही पौष्टिक आहार भी सेहत को अच्छा रखता है. लेकिन बिजी लाइफ के चलते एक्सरसाइज या रूटीन मेंटेन करना थोड़ा मुश्किल होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हेल्थ एक्सपर्ट्स का यह कहना है कि रूटीन में योग या व्यायाम को न शामिल करने से शरीर में कई तरह की समस्याएं और बीमारियां होने लगती हैं. ऐसे लोग जो लोग व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, वो कुछ ही मिनटों में बैठे-बैठे ही एक्सरसाइज कर सकते हैं. आज हम आपको इस व्यायाम की जानकारी देंगे. आइये जानें...


10 मिनट में करें एक्सरसाइज-


पैरों की एक्सरसाइज
सबसे पहले अपने दोनों पैरों की हील उठाएं और फिर पैर की उंगलियों को उठाकर उन्हें मोड़कर घुमाएं. इसे आप 5 से 10 बार देहराएं. इस तरह करने से आपको पैरों में काफी आराम मिलेगा. साथ ही हील और टो में ब्लड फ्लो संतुलित रहेगा. 


इसके बाद किसी कुर्सी पर बैठ जाएं और धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को एकसाथ जमीन से करीब एक फुट तक ऊपर उठाएं. इसे आप 10 बार दोहराएं. इस तरह करने से आपके कमर की मांसपेशियां स्ट्रेच होंगी और उठने-बैठने के दौरान होने वाले दर्द में आराम मिलेगा. 


इसके बाद अपने हाथों को सीधा फैलाएं और कोहनी को बिना मोड़ें हाथ को सर्कल मोशन में क्लॉकवाइज गोल-गोल घुमाएं. इसी तरह आप 10 बार इसे दोहराएं. ये एक अच्छी वॉर्मअप एक्सरसाइज है. इससे बाजुओं का फैट कम होगा और लैपटॉप पर काम करने की वजह से होने वाले दर्द से आराम मिलेगा और आप रिफ्रेशिंग फील करेंगे. 


इसके बाद आप ब्रीथिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसे भी आप एक जगह पर बैठकर ही कर सकते हैं. इसके लिए आप अपनी आंखें बंद करें और दस से बीस बार लंबी सांस अंदर बाहर करें. इससे आपके अंदर ऊर्जा जगेगी और आलस कम होगा.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.