Gale Ka Dard Kaise Hoga Dur: जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम करीब आता है, बहुत से लोग गले के दर्द से जूझने लगते हैं, जो ठंड के मौसम में बढ़ने वाली एक आम समस्या है. चाहे ये ठंडी हवा के कारण हो, कंपकंपी के कारण मांसपेशियों में तनाव हो, गले का दर्द आपकी डेली एक्टिविटीज में जबरदस्त रुकावट पैदा कर सकता है. बदलते मौसम में अक्सर ये परेशानी पैदा हो जाती है. आइए जानते हैं कि ठंड की वजह से अगर गर्दन दर्द हो जाए तो आप कौन-कौन से घरेलू उपायों के जरिए इससे मुक्ति पा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गले का दर्द कैसे होगा दूर


1. गले की सिंकाई
गले के दर्द के लिए सबसे आसान और सबसे असरदार घरेलू उपायों  में से एक है गर्म सिंकाई. इसके लिए आफ  बस 15-20 मिनट के लिए अपने गले पर गर्म पानी की बोतल या गर्म गीला कपड़ा रखें. हीट की वजह से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा और प्रभावित एरिया में ब्लड फ्लो बढ़ जाएगा जिससे दर्द और कठोरता कम हो जाएगी.


2. एप्सम सॉल्ट बाथ
हॉट एप्सम सॉल्ट बाथ की मदद से न सिर्फ आप रिलैक्स फील करेंगे, बल्कि ये गले के दर्द से भी जल्द राहत दिलाएगा. इस नमक में मैग्नीशियम पाया जाता है जो नेक मसल के तनाव को कम करने में मदद करता है. आप नहाने वाली बाल्टी में गर्म पानी के साथ एक कप एप्सम सॉल्ट मिलाएं और 20 मिनट बाद नहा लें.


3. अदरक की चाय
अदरक अपनी एंटी-इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है. अदरक की चाय पीने से आपकी गले की मांसपेशियों में सूजन कम हो सकती है, जिससे दर्द से राहत मिल सकती ह. आप बस एक ताजा अदरक के टुकड़ों को गर्म पानी में डुबोएं, स्वाद के लिए शहद मिलाएं और चाय के रूप में इसे पी जाएं.


4. नमक के गरारे
नमक के गरारे को एक बेहद असरदार नुस्खा माना जाता है. ये सदियों पुराना उपाय है जो हमारी दादी-नानी के जमाने में आजमाया जाता था. इसके लिए आप एक ग्लास गुनगुने पानी में नमक मिला लें और थोड़ी-थोड़ी देर में गरारे करते रहें. इससे गले के दर्द से राहत मिल जाती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.