Home Remedies For Gastritis: आजकल लोगों को खानपान इतना बुरा हो चुका है कि किसी को अगर गैस की परेशानी हो जाए तो ताज्जुब की बात नहीं है. भारत में ऑयली फूड खाने के शौकीनों की कोई कमी नहीं है. इसका स्वाद हर किसी को अपनी तरफ खींच लाता है, लेकिन सेहत को ये तगड़ा नुकसान पहुंचाता है. इसके सेवन से डाइजेशन से जुड़ी परेशानी शुरू हो जाती है जो गैस का कारण बनती है. अगर आपको भी इस तरह की समस्या है तो आप कुछ आसान ट्रिक्स के जरिए राहत पा सकते है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गैस से निजात पाने की ट्रिक्स


1. गुनगुना पानी पिएं
अगर आपको अक्सर गैस की परेशानी रहती है तो आज से गुनगुना पानी पीने की आदत डाल लें. इससे गैस निकालना और इसको बनने से रोकना आसान हो जाएगा. गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया तेज हो जाती है, जिससे पेट को काफी राहत मिलती है.


2. वज्रासन करें
गैस को दूर करने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं. इसके वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं. अगर हर दिन कम से कम 15 मिनट तक ये आसन करेंगे तो डाइजेस्टिव सिस्टम काफी मजबूत हो जाएगा.


3. खाना चबाते वक्त मुंह बंद कर लें.
कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप खाते वक्त ज्यादा मुंह खोलते हैं तो पेट में हवा भर सकती है. इसलिए बेहतर है कि आप मुंह बंद करके भोजन चबाएं, ऐसा करने से गैस की परेशानी दूर हो सकती है.


4. हॉट वाटर बैग का इस्तेमाल
जब पेट में गैस हद से ज्यादा बढ़ जाए तो एक हॉट वॉटर बैग लें और पेट के पास रख लें, अगर ये चीज आपके पास न हो भीगा हुआ गर्म तौलिया यूज कर लें. इस थेरेपी से गैस्ट्राइटिस की समस्या तुरंत दूर होने लगती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)