Shirt Ke Collar Se Daag Kaise Chhurayen: गर्मी और उमस भरे मौसम में अगर आप शर्ट बार-बार पहन रहे हैं जो इसके अंदरूनी कॉलर पर पसीने का जिद्दी दाग जम जाता है. इससे न सिर्फ कपड़े की खूबसूरती बिगड़ती है, बल्कि बार-बार रगड़कर धोने से कॉलर भी घिसकर खराब हो जाता है. इन परेशानियों से बचना है तो आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर मैले कॉलर की आसानी से सफाई कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शर्ट के कॉलर की सफाई


1. बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट

बेकिंग सोडा एक नेचुलर क्लीनर है, जो दाग-धब्बों को हटाने में बेहद कारगर साबित होता ह.  इसके लिए आपको 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाना है. इस पेस्ट को शर्ट के कॉलर पर जमे पसीने के दागों पर लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद हल्के हाथों से रगड़कर शर्ट को सामान्य पानी से धो लें. दाग धीरे-धीरे हल्के हो जाएंगे और शर्ट साफ दिखाई देने लगेगी.


2. सफेद सिरका और पानी

सिरका भी पसीने के दागों को हटाने का एक बेहतरीन घरेलू उपाय है. एक हिस्सा सफेद सिरका को 2 हिस्सा पानी में मिलाएं और इस मिश्रण को दाग वाले हिस्से पर लगाकर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद नॉर्मल साबुन या डिटर्जेंट से शर्ट धो लें. सिरके में मौजूद एसिड दागों को तोड़ने में मदद करता है और कपड़े की चमक भी बनाए रखता है.


3. नींबू का रस और नमक

नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट्स होते हैं जो दागों को हटाने में मददगार होते हैं. शर्ट के कॉलर पर नींबू का रस लगाएं और फिर उस पर थोड़ा नमक छिड़कें. इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से रगड़ें. इसके बाद शर्ट को धो लें. ये प्रक्रिया पसीने के जिद्दी दागों को हटाने में मदद करेगी और कपड़े को ताजगी भी देगी.


4. हाइड्रोजन परॉक्साइड और डिटर्जेंट 

अगर दाग बहुत पुराने हैं, तो हाइड्रोजन परॉक्साइड का इस्तेमाल कारगर हो सकता है. एक हिस्सा हाइड्रोजन परॉक्साइड और 1 हिस्सा डिटर्जेंट मिलाकर दाग वाले हिस्से पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक छोड़ें और फिर शर्ट को धो लें. ये उपाय गहरे दागों को भी हल्का कर देगा.