कई कारक एक व्यक्ति की ऊंचाई को बढ़ाने में योगदान देते हैं. आपके आहार से लेकर जीन तक आपकी अंतिम ऊंचाई निर्धारित करने में हर चीज की भूमिका होती है. आपके जीन आपकी ऊंचाई का केवल 60 से 80 प्रतिशत हिस्सा हैं और आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते. लेकिन आप शेष कारक को नियंत्रित कर सकते हैं जो आपकी कुल ऊंचाई का लगभग 40 से 20 प्रतिशत योगदान देता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 साल की उम्र और युवावस्था से, अधिकांश लोग हर साल 2 इंच लंबे होते हैं. युवावस्था में पहुंचने के बाद, यह 4 प्रतिशत की दर से तब तक बढ़ता है जब तक आप 18 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाते. इस अवधि के बाद विकास धीमा हो जाता है या पूरी तरह से बंद हो जाता है. ऐसे में कई लोगों की हाइट उनके मुताबिक ना होने पर उनमें कॉन्फिडेंस की कमी आ जाती है और वह खुद को आसानी से एक्सेप्ट नहीं कर पाते हैं. ऐसे आखिरी प्रयास के रूप में हाइट को बढ़ाने के लिए यहां बताए गए उपायों को करना फायदेमंद साबित हो सकता है.


 


बैलेंस डाइट लें

ग्रोथ के लिए हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट लेना जरूरी होता है. ऐसे में यदि आपकी हाइट रुक सी गयी है तो अपने खाने में ताजे फल, सब्जियां, मछली, साबुत अनाज और डेयरी जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना शुरू कर दें. इससे आपकी ग्रोथ अच्छी तरह से होगी साथी ही हड्डियों भी मजबूत बनेगी.


एक्सरसाइज करें

फिजिकल एक्टिविटी फिजिकल ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होता है. ऐसे में यदि आपकी हाइट उम्र के अनुसार कम है तो एक्सरसाइज करना शुरू कर दें. इसके लिए आप आउटडोर वाले गेम्स भी खेल सकते हैं.


पॉश्चर पर दें ध्यान

झुके हुए कंधे, गर्दन और स्पाइन के कारण आपकी हाइट कुछ इंच कम नजर आ सकती है. इसलिए अपने पॉश्चर को ठीक से रखें. क्योंकि इससे गर्दन और पीठ में दर्द भी हो सकता है. यदि आपको सारा दिन लैपटॉप के सामने बैठना पड़ता है, तो अपने पॉश्चर को ठीक करने के लिए अपनी पीठ पर एक तकिया रखें.


रात की नींद जरूरी

कभी-कभी कम घंटों के लिए कम नींद लेने से आपके विकास में बहुत कमी नहीं आएगी. लेकिन जब आप नियमित तौर पर जरूरत से कम सोने लगते हैं तो यह आपके हेल्थ पर विपरीत प्रभाव डालने लगती है. इसका असर आपके फिजिकल ग्रोथ पर भी पड़ता है. इसलिए फिट और स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेने की कोशिश करें.


सप्लीमेंटस हो सकते हैं फायदेमंद

हम जो भोजन करते हैं वह विटामिन और खनिजों का प्राथमिक स्रोत है जो हमें बढ़ने और स्वस्थ रहने में मदद करता है. लेकिन कभी-कभी भोजन आपको आपके शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान नहीं कर पाते हैं. इसलिए, आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, आप अपने आहार में पूरक आहार शामिल कर सकते हैं. सिंथेटिक एचजीएच, विटामिन डी या कैल्शियम जैसे सप्लीमेंट उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं जो अपनी ऊंचाई को कुछ इंच बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन इन्हें लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.