जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे आप? डॉक्टर ने बताया संकेत और इसके नुकसान
Advertisement
trendingNow12437971

जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे आप? डॉक्टर ने बताया संकेत और इसके नुकसान


Side Effects Of Drinking Too Much Water: जल ही जीवन है, लेकिन यदि आप इसका सेवन शरीर की जरूरत से ज्यादा करते हैं, तो जान को जोखिम में भी डाल सकता है. 

जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे आप? डॉक्टर ने बताया संकेत और इसके नुकसान

symptoms of drinking too much water: पानी पीना सेहत के लिए जरूरी है. यह न केवल शरीर की आवश्यक प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाता है, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाता है. अक्सर यह सलाह दी जाती है कि गर्मी हो या सर्दी, हमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी नुकसान पहुंचा सकता है? हाल ही में विशेषज्ञों ने यह बात साफ की है कि ओवर हाइड्रेशन या पानी की अधिकता सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकती है.

एक्सपर्ट की राय

हरदोई के शतायु आयुर्वेद एवं पंचकर्म केंद्र के डॉ. अमित कुमार के अनुसार, पानी हमारे शरीर का एक आवश्यक हिस्सा है. हमारा शरीर लगभग 60 प्रतिशत पानी से बना है. अगर हम कुछ दिनों के लिए भी पानी नहीं पीते हैं, तो शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे चक्कर आना, थकान और कई अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. लेकिन ज्यादा पानी पीने से भी कई हेल्थ प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है. 

ज्यादा पानी पीने के नुकसान

एक्सपर्ट बताते हैं कि ज्यादा पानी पीने से ब्रेन में सूजन आ सकती है, जिससे भ्रम, सिरदर्द, और उनींदापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यह स्थिति तब बनती है जब शरीर में हाइड्रोजन की अधिकता हो जाती है, जिससे हाइपोनेट्रिमिया जैसी स्थिति पैदा होती है. 

ज्यादा पानी पी रहे आप ऐसे पहचानें

डॉ. अमित के अनुसार, यदि आप अत्यधिक पानी पी रहे हैं, तो इसका संकेत आपके पेशाब से मिल सकता है. बार-बार टॉयलेट जाना और पेशाब का रंग सफेद होना ओवर हाइड्रेशन के प्रमुख लक्षण हैं. इसके अलावा, मतली, उल्टियां, और शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ें- एक दिन में 8 से ज्यादा बार जाते हैं पेशाब, आगे-पीछे मंडरा रहीं ये 6 बीमारियां, कभी भी पड़ सकती है अस्पताल जाने की जरूरत

 

एक दिन में कितना पानी पीने की जरूरत

डॉ. अमित के अनुसार, हमें अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए एक निश्चित मात्रा में पानी पीना चाहिए, जो आमतौर पर 7 से 10 लीटर प्रतिदिन होती है. गर्म मौसम में या शारीरिक गतिविधियों के दौरान पानी की आवश्यकता बढ़ सकती है, लेकिन इस दौरान भी संतुलन बनाए रखना आवश्यक है. 

Trending news