Monsoon Tips: बरसात का मौसम आते ही हवा में नमी बढ़ जाती है, जिससे बिस्किट और स्नैक्स जैसे कुरकुरे फूड आइटम्स जल्दी नर्म हो जाते हैं. इन चीजों को लंबे समय तक क्रंची बनाए रखना किसी चैलेंज से कम नहीं है, लेकिन कुछ आसान उपाय अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि बरसात के मौसम में बिस्किट और स्नैक्स को नर्म होने से कैसे बचाएं।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. एयरटाइट कंटेनर यूज करें


सबसे जरूरी कदम है बिस्किट और स्नैक्स को एयरटाइट कंटेनर में रखना. इस तरह के कंटेनर हवा और नमी को अंदर आने से रोकते है, जिससे फूड आइटम्स लंबे समय तक ताजे और कुरकुरे बने रहते हैं. प्लास्टिक या कांच के जार इस काम के लिए सबसे बेहतर होते हैं.


2. सिलिका जेल पैकेट का उपयोग करें


सिलिका जेल पैकेट नमी को एब्जॉरब करने में मदद करता है. इन्हें आप बिस्किट और स्नैक्स के कंटेनर में रख सकते हैं. यह तरीका खाद्य पदार्थों को नमी से बचाने में बहुत प्रभावी है. हालांकि ध्यान रखें कि सिलिका जेल पैकेट को सीधे खाने में न डालें  क्योंकि ये टॉक्सिक नेचर का होता है


3. चावल का इस्तेमाल


चावल भी एक प्राकृतिक नमी अवशोषक है। आप एक छोटे कपड़े की थैली में थोड़े से चावल भरकर बिस्किट और स्नैक्स के कंटेनर में रख सकते हैं। यह नमी को सोख लेगा और खाद्य पदार्थों को कुरकुरा बनाए रखेगा।


4. ओवन या माइक्रोवेव का यूज


अगर आपके बिस्किट या स्नैक्स नर्म हो गए हैं, तो आप उन्हें दोबारा कुरकुरा बना सकते हैं. इसके लिए ओवन या माइक्रोवेव का उपयोग करें. बिस्किट को ओवन में कुछ मिनटों के लिए लो टेम्प्रेचर पर बेक करें. माइक्रोवेव में कुछ सेकंड के लिए गर्म करें. इससे वो फिर से कुरकुरे हो जाएंगे.


5. फ्रिज में स्टोर करें


कुछ स्नैक्स को फ्रिज में रखने से वे नमी से बचे रहते हैं. हालांकि, सभी तरह के बिस्किट और स्नैक्स को फ्रिज में रखना सही नहीं होता, इसलिए इस तरीके को आजमाने से पहले प्रोडक्ट के लेबल को ध्यान से पढ़ें.


6. डिह्यूमिडिफायर का उपयोग


अगर आपके घर में नमी बहुत ज्यादा है, तो आप डिह्यूमिडिफायर का उपयोग कर सकते हैं. ये गैजेट घर के वातावरण से नमी को कम करता है और खाद्य पदार्थों को नर्म होने से बचाता है.