How To Prevent Snake Entering House: सांप एक बेहद डरावने जीव होते हैं, भारत में ये काफी ज्यादा पाए जाते, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization) के मुताबिक इंडिया में हर सात करीब 50 लाख सांप काटने के मामले सामने आते हैं जिसमें 27 लाख केस जहरीले सांप द्वारा काटने के होते हैं. आंकड़ों के मुताबिक ऐसे में 81,000 से लेकर 138,000 मौतें हो जाती है. यही वजह है कि इस जीव का नाम सुनकर घबराहट सी होने लगती है. इस डर को ओफिडियोफोबिया (Ophidiophobia) कहा जाता है, जो सामन्य डर की तरह ही होता है. आइए जानते हैं कि इसे घर और गार्डेन में आने से कैसे रोकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंटरनेशल मैच के दौरान मैदान में आया सांप
2 अक्टूबर को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुवाहाटी में खेले गए सीरीज के दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच के दौरान बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम के ग्राउंड में अचानक एक बहुत बड़ा सांप घुस आया. इसकी वजह से वहां मौजूद खिलाड़ियों में में खलबली मच गई,  फिर करीब 10 मिनट तक खेल को रोकना पड़ा. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.


 




सांप की एंट्री पर कैसे लगाएं रोक


1. ब्लीचिंग पाउडर का करें इस्तेमाल
आपने गार्डेन और घर के चारों तरफ ब्लीचिंग पाउडर से लाइन खींच लें, दरअसल ब्लीच की गंध सांपों को पीछे हटा देगी और अगर वो इसे गलती से टेस्ट कर लें , तो ये उनकी जान ले सकता है. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि ब्लीचिंग पाउडर बगीचे के तलाब या फाउंटेन के पानी में मिक्स न हो वरना कई जीव मर सकते है. इसे मिट्टी पर न छिड़कें वरना फर्टिलिटी भी खराब हो सकती है.


2. घर से चूहों को दूर रखें 
सांप अक्सर आपके घर चूहे खाने की तलाश में आते हैं. इसलिए बेहतर है कि आप चूहों को घर से दूर रखने के उपाय करें. इसके लिए घर साफ रखें, छोटे-मोटे छेद बंद कर दें. अगर आप घर के कोनों में लहसुन, प्याज, पेपरमिंट, लौंग के तेल और लाल मिर्च पाउडर रख देंगे तो इससे चूहे की एंट्री रुक जाएगी और फिर सांप भी चूहे को खाने आपके घर नहीं आएंगे.


3. बगीचे की घास को ट्रिम करते रहें  
अगर आपके घर के बार गार्डेन एरिया है तो कोशिश करें कि घास को समय समय पर ट्रिम करते रहें, क्योंकि कई बार शिकारी पक्षियों या जानवर से बचने के लिए वो लंबी घास का सहारा लेते हैं. घास छोटे रहेंगे तो वो आपको आसानी से नजर आ जाएंगे फिर इनसे बचना आसान हो जाएगा.


4. लेमनग्रास उगाएं 
अपने गार्डेन के किनारे और घर के एंट्री प्वाइंट पर गमले में लेमन ग्रास उगाएं, इसकी गंध नींबू की तरह तेज होती है, जो सांपों को बिलकुल पसंद नहीं आती. इससे सांप आसापस भटकने से परहेज करते हैं. ये रेपटाइल्स को भगाने का एक प्राकृतिक तरीका है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर