Safed Daag: स्किन पर हो गए हैं सफेद दाग तो घबराएं नहीं, आजमा लें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय; वापस लौट आएगा खोया हुआ स्वाभिमान
Advertisement
trendingNow12492565

Safed Daag: स्किन पर हो गए हैं सफेद दाग तो घबराएं नहीं, आजमा लें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय; वापस लौट आएगा खोया हुआ स्वाभिमान

Safed daag mitane ke ayurvedic upay: स्किन पर अगर कभी सफेद दाग हो जाएं तो उससे घबराएं नहीं बल्कि आयुर्वेदिक उपचार शुरू कर दें. आज हम ऐसे ही 5 उपायों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

 

Safed Daag: स्किन पर हो गए हैं सफेद दाग तो घबराएं नहीं, आजमा लें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय; वापस लौट आएगा खोया हुआ स्वाभिमान

Ayurvedic remedy to remove white spots: शरीर में अगर कहीं सफेद चकत्ते हो जाए तो उसे काफी खराब माना जाता है. ऐसा होने पर पीड़ित का आत्मसम्मान भी डांवाडोल होने लग जाता है. अगर वक्त रहते इस स्थिति का इलाज न किया जाए सफद चकत्ते पूरे शरीर में फैलते देर नहींल गती. आज हम आपको सफेद चकत्ते दूर करने के 5 आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप बिना साइड इफेक्ट्स के इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

स्किन से सफेद दाग मिटाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

कुमकुम और दही

अगर आपके शरीर में कहीं भी सफेद दाग या चकत्ते होने लगें तो घबराएं नहीं बल्कि कुमकुम पाउडर और दही का मिश्रण बनाकर दाग पर लगाना शुरू कर दें. कहते हैं कि इस उपाय से स्किन का कलर धीरे- धीरे सामान्य होने लग जाता है. 

करी पत्ता और तेल

करी पत्ता और तेल के मिश्रण को भी सफेद दाग से निपटने का प्रभावी तरीका माना जाता है. आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक इस मिश्रण को सफेद दाग पर लगाने से धीरे- धीरे उनका बढ़ना रुक जाता है.

नारियल तेल और कपूर

जिन लोगों के चेहरे, हाथ या अन्य किसी अंग पर सफेद धब्बे की समस्या हो जाए तो वह नारियल तेल और कपूर का मिश्रण लगाकर दाग पर लगाना शुरू कर दें. बताते हैं कि एक महीने तक ऐसा करने पर सफेद दाग धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं. 

हल्दी और दही

हल्दी और दही का नुस्खा शरीर पर सफेद दाग की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद माना जाता हैं. आयुर्वेद के एक्सपर्ट कहते हैं कि यह उपाय धीरे- धीरे काम करता है लेकिन काफी प्रभावी रहता है. लिहाजा इसे आजमाया जा सकता है. 

तुलसी और नीम

स्किन पर सफेद दाग हो जाने पर तुलसी और नीम के पत्तों का उपाय भी आजमाया जा सकता है. ये दोनों पौधे आयुर्वेदिक गुणों की खान माने जाते हैं. इन दोनों का पेस्ट बनाकर सफेद दाग पर लगाने से त्वचा से सफेद धब्बे गायब होने लगते हैं और उसका रंग धीरे- धीरे सामान्य हो जाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news