How To Protect Your Cash From Termites: दीमक एक ऐसा कीड़ा है जो आपके घर की लकड़ी, फर्नीचर, और कागजी दस्तावेजों को नुकसान पहुंचा सकती है. अगर आपने घर में कैश या अहम डॉक्यूमेंट्स रखे हैं, तो दीमक से उनको सेफ रखना बेहद जरूरी है. आमतौर पर हम लोहे की अल्मारी के लॉकर को सुरक्षित समझते हैं, लेकिन दीमकर यहां भी पहुंचकर नकद रुपयों को चट कर जाते हैं, जिससे बरसों की गाढ़ी कमाई बर्बाद हो जाती है. आइए जानते हैं कि कैश मनी को टरमाइट्स से कैसे बचा सकते हैं.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नकद रुपयों को दीमक से कैसे बचाएं?
 


1. प्लास्टिक या एयरटाइट बैग में रखें

सबसे आसान और असरदार तरीका ये है कि कैश को किसी एयरटाइट बैग या प्लास्टिक के कंटेनर में रखें. दीमक प्लास्टिक को काट नहीं सकते, इसलिए अगर आपका कैश अच्छी तरह से बंद प्लास्टिक कंटेनर में है, तो यह सेफ रहेगा. एयरटाइट बैग में रखने से नमी भी कैश तक नहीं पहुंच पाएगी, जिससे दीमक के पनपने की आशंका कम हो जाती है.


2. नमी से बचाएं

दीमक नमी वाली जगहों पर तेजी से फैलते हैं. इसलिए ये सुनिश्चित करें कि जिस जगह पर आपने कैश रखा है, वह जगह सूखी हो. अगर लॉकर में नमी है, तो आप पहले ये सुनिश्चित करें कि वो जगह ड्राई हो जाए. इसके अलावा, कैश रखने वाली जगह की रेगुलर सफाई करें और वहां की नमी को कंट्रोल करें.



3. नीम के पत्तों का इस्तेमाल

नीम प्राकृतिक रूप से कीड़ों को दूर रखने के लिए जाना जाता है. कैश रखने वाली जगह पर नीम के पत्ते रखने से दीमक वहां से दूर रहेंगे. नीम के पत्ते की सुगंध और उसके केमिकल कंपाउंड दीमक को दूर भगाने में मदद करते हैं. समय-समय पर नीम के पत्तों को बदलते रहें ताकि उनका इफेक्ट बरकरार रहे.


4. कपूर का इस्तेमाल करें

कपूर भी दीमक भगाने के लिए एक कारगर तरीका है. कैश को रखने वाले कंटेनर या अलमारी में कुछ कपूर के टुकड़े रखें. इसकी तेज गंध से दीमक वहां नहीं आएंगे. इसके अलावा, यह तरीका पूरी तरह से नेचुरल और किफायती होता है, जिससे आप बिना किसी केमिकल साइड इफेक्ट के अपने कैश को सुरक्षित रख सकते हैं.


5. पेस्ट कंट्रोल वालों को बुलाएं

अगर आपके घर में दीमक की समस्या गंभीर है, तो आपको पेस्ट कंट्रोल एक्सपर्ट की मदद लेनी चाहिए. वो आपके घर का मुआयना करके सही उपाय करेंगे, जिससे आपके कैश और दूसरे दस्तावेज़ महफूज रह सकें.