कोलेस्ट्रॉल एक ऐसा शब्द है जो आजकल हर किसी की जुबान पर है. बढ़ता कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारी का एक प्रमुख कारण है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर बैठे कुछ आसान तरीकों से अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं? जी हां, आपने सही सुना! आपको महंगे दवाइयों या कठिन डाइट प्लान की जरूरत नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आइए जानते हैं किन 5 आसान तरीकों से आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं.


फाइबर से भरपूर भोजन करें
फाइबर से भरपूर डाइट कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद करता है. खासकर ओट्स, बीन्स, फल और हरी सब्जियों में मौजूद फाइबर शरीर में LDL (खराब कोलेस्ट्रॉल) के लेवल को कम करने में मददगार होता है. अपनी रोजाना डाइट में फाइबर का हिस्सा बढ़ाएं और कोलेस्ट्रॉल कम करने में इसका असर देखें.


ग्रीन टी पिएं
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स और केटेचिन्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद करते हैं. रोजाना सुबह या शाम को एक कप ग्रीन टी का सेवन करना आपके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है. इसके अलावा यह वजन घटाने में भी सहायक होती है.


फैटी और जंक फूड से बचें
अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो तले हुए भोजन, जंक फूड और सैचुरेटेड फैट से दूरी बनाएं. इनके स्थान पर हेल्दी फैट्स, जैसे कि जैतून का तेल, मछली और एवोकाडो का सेवन करें. इनसे शरीर को सही पोषण मिलेगा और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा.


व्यायाम को बनाएं दिनचर्या का हिस्सा
रोजाना कम से कम 30 मिनट की फिजिकल एक्टिविटी करना कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में मददगार होता है. नियमित व्यायाम, जैसे कि चलना, दौड़ना, योग या साइक्लिंग, न केवल कोलेस्ट्रॉल कम करता है बल्कि दिल को भी मजबूत बनाता है.


तनाव को कम करें
तनाव और कोलेस्ट्रॉल का गहरा संबंध है. जब भी हम तनाव में होते हैं, शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. मेडिटेशन और योग जैसे तनाव-मुक्ति तकनीकों को अपनाकर आप मानसिक शांति पा सकते हैं और इससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहेगा.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.