Garlic Peel Health Benefits: लहसुन हमारे किचन का एक अहम हिस्सा है, कई रेसेपीज में इसके बिना जायका नहीं आता. लहसुन को यूज करने के लिए हम इसका छिलका जरूर उतारते हैं लेकिन इस बेकार समझकर कूंड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप इन छिलकों के फायदे जान जाएंगे तो शायद कभी भी ऐसा नहीं करेंगे. ये आपके शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी हो सकता है जिसके बारे में आपको जानना जरूरी है. आइए न्यूट्रिशनिस्ट निखिल वत्स से जानते हैं कि इनका इस्तेमाल किस तरीके से किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लहसुन के छिलकों के फायदे


1. लहसुन के छिलके एंटी वायरल, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरे हुए होते हैं. इन छिलकों को सब्जियों और सूप में मिलाकर पकाया जा सकता है जिससे भोजन की न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ जाती है


2. चूंकि लहसुन के छिलकों (Garlic Peel) में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती है तो ये हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी हो जाते हैं, इसलिए ये खुजली की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए आपको लहसुन और इसके छिलके वाले पानी को एफेक्टेड एरियाज में लगाना है. ये पिंपल्स से भी छुटकारा दिलाता है.


3. लहसुन के छिलकों को बालों के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है. अगर आपके सिर में डैंड्रफ की परेशानी है तो लहसुन के छिलके का पानी या पेस्ट बालों में लगाएं, इससे रूसी और जूं का सफाया हो जाएगा. आप चाहें तो लहसुन के छिलकों के पानी को उबालकर बालों में लगा सकते हैं.


4. अगर आपको अस्थमा (Asthma) की परेशानी है तो लहसुन के छिलकों को पहले अच्छी तरह पीस लें और फिर शहद को मिलाकर सुबह शाम इसका सेवन करें. इससे बीमारी से राहत मिलने लगेगी.


5. लहसुन के छिलकों (Garlic Peel) से पैरों के सूजन को भी कम किया जाता है. इसके लिए आप लहसुन के पानी के छिलके उबालकर पैरों को उसमें डुबों लें. इससे जल्द राहत मिल जाएगी.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.