Premature White Hair Problem: बदलती हुई लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान की आदतों की वजह से बालों की समस्या आम है. जिसमें व्हाइट हेयर की प्रॉब्लम काफी कॉमन है. आजकल 20 से 25 साल के युवा भी इससे परेशान रहते हैं. अक्सर उन्हें सफेद बालों को छिपाने के लिए हेयर डाई या केमिकेल बेस्ड हेयर कलर का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन इससे बाल बेजान से नजर आने लगते हैं. आइए जानते हैं कि अगर किसी को नेचुरली ब्लैक हेयर चाहिए तो उन्हें किन चीजों का इस्तेमाल करना पड़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाल काले करने के लिए इन चीजों का करें यूज


1. प्याज का रस और जैतून का तेल (Onion Juice and Olive Oil)
सिर पर सफेद बालों को कम करने के लिए प्याज का रस फायदेमंद माना जाता है. ये हेयर ग्रोथ के लिए भी मददगार है. जैतून के तेल में प्याज का रस और नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करें. इससे बाल मजबूत होंगे और सफेद बाल कम होंगे.


2. काली चाय (Black Tea)
ब्लैक टी के इस्तेमाल से आप बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो बालों को डार्क बनाने में मदद करते है. इसके लिए एक बाउल में पानी लें, उसमें 2 चम्मच ब्लैक टी और एक चम्मच नमक डालकर उबालें. अब इसे छान लें, जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसे बालों में लगाएं.


3. नारियल का तेल और नींबू का रस (Coconut Oil and Lemon Juice)
नारियल का तेल बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करता है. कोकोनट ऑयल में नींबू का रस मिलाकर बालों में मसाज करें. इसके नियमित इस्तेमाल से सफेद बाल आना कम हो सकते हैं.


4. अदरक और शहद (Ginger and Honey)
बालों को काला करने के लिए अदरक और शहद का कॉम्बिनेशन काफी असरदार होता है. इसके लिए अदरक को कद्दूकस कर लें, उसमें शहद मिला लें. अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं.  तकरीबन आधे घंटे बाद पानी से धो लें. ये प्रॉसेस हफ्ते में कम से कम दो बार दोहराया जा सकता है.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.