Black Pepper Oil Health Benefits: काली मिर्च वो मसाला है तो भारत के तकरीबन हर घर में पाया जाता है, इसके इस्तेमाल से खाने के स्वाद में इजाफा होता है. लेकिन क्या आपने कभी काली मिर्च के तेल का नाम सुना है? इस ऑयल में विटामिंस, मिनरल्स और एंटी ऑक्सिडेंस्ट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि इस तेल की मदद से आप कौन-कौन सी परेशानियों से निजात पा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्लैक पेपर ऑयल के फायदे


1. डाइजेशन 
ब्लैक पेपर ऑयल में एंटी-डायरियल और एंटी-स्पेज्मोडिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिससे डायरिया, गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याएं छूमंतर हो जाएंगी. इसलिए आप इस एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें.


2. कोलेस्ट्रॉल पर लगाम
हाई कोलेस्ट्रॉल मौजूदा दौर की बड़ी परेशानी बनता जा रहा है. अगर आप काली मिर्च के तेल का सेवन करेंगे एलडीएल का स्तर कम होगा और एचडीएल का लेवल बढ़ जाएगा. 


3. हार्ट अटैक से बचाव
भारत में दिल के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा है, यही वजह है कि हमें काफी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. काली मिर्च का तेल हाई ब्लड प्रेशर पर लगाम लगाता है, जिससे हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा टल जाता है


4. आर्थराइटिस से राहत
उग्र बढ़ने के साथ आर्थराइटिस की परेशानी पैदा हो सकती है, ऐसे में आप जेड़ों में काली मिर्च का तेल लगाएं इसके जरिए दर्द से जल्द राहत मिलती है क्योंकि इस ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेंट्री, एंटी-स्पास्मोडिक और वॉर्मिंग प्रोपर्टीज पाई जाती है.


5. टेंशन होगी दूर
काली मिर्च का तेल लगाने से मसल्स को आराम तो मिलता ही है, साथ ही ये मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. ब्लैक पेपर ऑयल की मदद से टेंशन को दूर किया जा सकता है.
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)