Health Benefits Of Kalmegh: आयुर्वेद में कई तरह के सेहत के खजाने मौजूद हैं, सिर्फ उनकी सही जानकारी होनी चाहिए. हम में से काफी कम लोगों ने 'कालमेघ' (Green Chiretta) का नाम सुना होगा, ये ऐसी जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है. आइए जानते हैं कि कालमेघ के सेवन के क्या क्या फायदे हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन बीमारियों में राहत दिलाता है कालमेघ 


1. बॉडी पेन (Body Pain)
कई बार हमारे शरीर में इतना दर्द होता है कि इसे बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है, और फिर आराम करने पर भी राहत नहीं मिलती. ऐसे हालात में आप कालमेघ का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें एनाल्जेसिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है, ये सूजन और आयरन डेफिशिएंसी को दूर कर देता है


2. इनडाइजेशन (Indigestion) 
भारत में ऑयली और जंक फूड खाने का चलन काफी ज्यादा है, इसके कारण पाचन तंत्र का बिगड़ना लाजमी है, ऐसे में कब्ज और गैस की परेशानी पैदा होने लगती है. आप इनसे छुटकारा पाने के लिए कालमेघ का सेवन कर सकते हैं.


3. लिवर डिजीज (Liver Disease)
लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है जो बॉडी के कई फंक्शंस में जरूरी रोल अदा करता है, यही वजह है कि इस ऑर्गन की हिफाजत बेहद जरूरी हो जाती है. अगर आप नियमित तौर से कालमेघ का सेवन करेंगे तो लिवर डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा.


4. इंफेक्शन (Infection)
कालमेघ में एंटी-बायोटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो हमें कई तरह के संक्रमण से बचाती है, ऐसे में बुखार, फ्लू या दूसरे सीजनल डिजीज से बचाव हो जाता है. साफ ही गले के इंफेक्शन में भी कालमेघ किसी औषधि से कम नहीं है.


5. कैंसर (Cancer)
कैंसर एक बेहद खतरनाक बीमारी है, अगर इसका पता शुरुआती स्टेज में नहीं चला तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. अगर आप कालमेघ का सेवन करते हैं तो कर्क रोग का रिस्क घीरे-घीरे कम होने लगता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?