Karwa Chauth fast during pregnancy: करवाचौथ का व्रत कल देश में मनाया जाएगा. यह व्रत महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है.इस दिन शादीशुदा महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं और उनके लिए निर्जला उपवास करती हैं. वहीं यह व्रत प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत ही मुश्किल होता है. बता दें ऐसी मान्यता है कि यह व्रत अगर आप करते हैं उसको छोड़ना नहीं चाहिए.ऐसे में अगर आप भी प्रेग्रेंट हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप कुछ तरीकों को अपनातर आप इस व्रत को रख सकती हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंट महिलाओं को इस व्रत को कैसे करना चाहिए?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रेग्रेंट महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान-


1- करवाचौथ व्रत के दौरान प्रेग्रेंट महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में आप सरगी खा सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास दूध पी सकते हैं. इससे आपको एनर्जी मिलेगी और थकान महसूस नहीं होगी. इसके साथ ही आप सरगी मे बने खाने को भी खाएं.
2- व्रत के समय प्रेग्रेंट महिलाओं को जूस और फल भी खाना चाहिए ऐसा करने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और आपके बेबी को भी पोषण मिलता रहेगा.


3-प्रेग्नेंसी में बॉडी को हमेशा हाइड्रेड रखना चाहिए. ऐसे में अगर आप व्रत रख रही हैं. तो आपको ध्यान रखना है कि आपकी बॉडी में पानी की कमी न हो. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपेक बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए इस व्रत के समय में आप नारियल पानी पी सकती हैं.


4- बता दें करवा चौथ का व्रत चांद देखकर पानी पीया जाता है. लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसा करना आपके और बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए आपको थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना  चाहिए.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.