How To Pepare Liquid Mosquito Refill At Home: बरसात और बदलते मौसम में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया फैलाने वाले मच्छरों का खतरा बढ़ जाता है. दिन हो या रात, ये अनचाहे मेहमान डंक मारकर हमें बीमार कर सकते हैं. वैसे तो मच्छर भगाने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं. लेकिन आजकल लिक्विड मॉस्किटो मशीन का यूज सबसे ज्यादा होता है. ये काफी असरदार उपाय है, लेकिन बार-बार रिफिल बदलने का खर्च जेब पर भारी पड़ सकता है. ऐसे में आप एक सस्ता उपाय कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


लिक्विड मॉस्किटो रिफिल तैयार करने का सस्ते तरीके


अगर आप 3 बीएचके मकान में रहते हैं तो हर कमरे को मिलाकर 4 लिक्विड मॉस्किटो मशीन का इस्तेमाल जरूरी होता है. इसे यूज करना न सिर्फ खर्चीला है, बल्कि इस लिक्विड को सूंघना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इसलिए घर में मात्र 15 से 20 रुपये में सुरक्षित और बेहतरीन लिक्विड मॉस्किटो रिफिल तैयार कर सकते हैं.



1. पहला तरीका
आप सबसे पहले 1 खाली लिक्विड मॉस्किटो रिफिल की बोतल लें और इसमें 2 चम्मच नीम का तेल और कपूर के कुछ टुकड़े पीसकर मिला दें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा नारियल तेल भी मिक्स कर सकते हैं. अब इस बोलत को मशीन में लगा दें और आसानी से मच्छर भगाएं.


2. दूसरा तरीका
सबसे पहले आप तारपीन का तेल लें, और दूसरी तरफ कपूर के टुकड़ों को पीस लें. अब लिक्विड मॉस्किटो रिफिल की बोतल में इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर मच्छर भगाने वाली मशीन में इसे लगा दें. ऐसा करने से न ही आपके लंग्स को नुकसान होगा, और न ही आपको ज्यादा जेब ढीली करनी होगा.


मच्छर से ऐसे करें बचाव


डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया खतरनाक बीमारियां है, इनकी वजह से कई लोगों की जान तक चली जाती है. ऐसे में सिर्फ मच्छरों को मारने या भगाने से काम नहीं चलेगा. आपको कुछ जरूरी उपाय करने होंगे.


1. अपने घरों के आसपास कहीं भी जल जमाव न होने दें क्योंकि ये मच्छरों के लिए परफेक्ट ब्रीडिंग ग्राउंड तैयार करते हैं.


2. अगर कहीं नालियां या सेप्टिक टैंक खुले हुए हैं तो प्रशासन की मदद से इसकों ढकने का प्रबंध कराएं


3. कई बार पुराने टायर या नारियल के खोल में पानी जमा हो जाते हैं, इस पानी के बहाना जरूरी है


4. डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं, इसलिए कूलर को हफ्ते में 2 बार साफ करें और पानी बदलें


5. अगर आपके छत पर मौजूद टंकी खुली हुई है तो इसे फौरन ढक दें.


(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.