मेडिटेरियन डाइट एक ऐसा डाइट है, जो हेल्दी रहने और लंबी उम्र जीने के लिए जाना जाता है. यह डाइट फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, नट्स, बीज और हेल्दी फैट पर आधारित होता है. मेडिटेरियन डाइट में मांस, मछली और डेयरी उत्पादों को भी शामिल किया जाता है, लेकिन सीमित मात्रा में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेडिटेरियन डाइट के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह दिल की बीमारी, स्ट्रोक, डायबिटीज और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. यह वजन कम करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. हालांकि, मेडिटेरियन डाइट को अपनाते समय कुछ गलतियों से बचना महत्वपूर्ण है. इन गलतियों से आहार के लाभों को कम किया जा सकता है.


पर्याप्त फल और सब्जियां नहीं खाना
मेडिटेरियन डाइट में फल और सब्जियां बहुत महत्वपूर्ण हैं. इनमें फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं जो सेहत के लिए आवश्यक होते हैं. मेडिटेरियन डाइट में प्रति दिन कम से कम 5-7 सर्विंग फल और सब्जियां शामिल होनी चाहिए.


हेल्दी फैट का सेवन कम करना
मेडिटेरियन डाइट में हेल्दी फैट, जैसे कि जैतून का तेल, नट्स, और बीज शामिल होते हैं। ये फैट दिल की सेहत के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. मेडिटेरियन डाइट में प्रति दिन कम से कम 2-3 सर्विंग हेल्दी फैट शामिल होनी चाहिए.


मांस और मछली का अधिक सेवन करना
मेडिटेरियन डाइट में मांस और मछली को सीमित मात्रा में शामिल किया जाता है. हर हफ्ते 2-3 सर्विंग मांस और मछली पर्याप्त है.


डेयरी प्रोडक्ट का अधिक सेवन करना
मेडिटेरियन डाइट में डेयरी प्रोडक्ट को भी सीमित मात्रा में शामिल किया जाता है. प्रति दिन 1-2 सर्विंग डेयरी प्रोडक्ट पर्याप्त है.


प्रोसेस्ड फूड का सेवन करना
मेडिटेरियन डाइट में प्रोसेस्ड फूड को शामिल नहीं किया जाता है. इन चीजों में आमतौर पर बहुत अधिक चीनी, फैट और नमक होता है.


पर्याप्त पानी नहीं पीना
पानी सेहत के लिए आवश्यक है. प्रति दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.