Mens Health: पुरुषों को स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए तमाम तरह के टिप्स फॉलो करने पड़ते हैं या फिर दिक्कत बढ़ने पर कुछ पुरुष तो दवाइयों पर निर्भर होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए आसानी से स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी डाइट को ठीक करना होगा. कुछ ड्राई फ्रूट्स आपके लिए बेहद  ही लाभकारी होते हैं. ऐसी ही तीन ड्राई फ्रूट्स होते हैं, जिनके सेवन से पुरुषों को स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है. तो आइए जानते हैं वो कौन-से ड्राई फ्रूट्स हैं. 


पुरुषों के लिए फायदेमंद है खजूर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या आप जानते हैं कि खजूर ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसके सेवन से स्पर्म काउंट बढ़ाया जा सकता है.  दरअसल, खजूर में एस्ट्राडिओल और फ्लैवोनॉइड्स नामक दो प्रमुख कंपाउंड होते हैं, जो इसे पुरुषों के लिए फायदेमंद है. माना जाा है कि खजूर दुनियाभर में मेल फर्टिलिटी को ठीक करने के लिए खाया जाता है. इसके सेवन से पुरुषों का स्टेमिना भी बढ़ाता है. 


किशमिश से भी मिलेगा फायदा


पुरुषों के लिए किशमिश भी बहुत उपयोगी है. ये मार्केट में आसानी से मिल भी जाएगा. किशमिश वैसे तो अंगूर को सुखाकर ही बनाए जाते हैं, लेकिन ये अंगूर से कहीं ज्यादा पौष्टिक और फायदेमंद माने जाते हैं. किशमिश में विटामिन A की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जिसके कारण ये पुरुषों की तमाम समस्याओं में फायदेमंद होता है। रोजाना किशमिश का सेवन करने से पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ता है और स्पर्म की क्वलिटी भी सुधार जाती है.


अंजीर से भी बढ़ सकता है पुरुषों को स्पर्म काउंट


इसके अलावा अंजीर से भी स्पर्म काउंट बढ़ता है. हालांकि, आपको इसको अच्छे से सेवन करना होगा नहीं तो इसके फायदे नहीं मिलेंगे. माना जाता है कि अंजीर के सेवन से पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर होती है . बता दें कि अंजीर को विटामिन्स और मिनरल्स से भरा हुआ सबसे पौष्टिक ड्राई फ्रूट माना जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)