Grey Hair Ke Lakshan: पके बाल बुढ़ापे का एक आम लक्षण है. ज्यादातर लोग यही मानते हैं, कि सफेद बाल मतलब बुढ़ापा आ ही गया. लेकिन पिछले कुछ सालों में सफेद बालों की समस्या यंग लोगों में बहुत तेजी से बढ़ रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में मिलेनियल्स (1981-1996) और जेन ज़ेड (1997-2012) के लोगों की लाइफस्टाइल और हेल्थ चिंता का विषय बन गया है. पहले युवाओं को जीवन की ऊर्जा और सक्रियता का प्रतीक माना जाता था, लेकिन समय से पहले इनमें बुढ़ापे के संकेत मिलना एक गंभीर समस्या है. पर इसके पीछे का कारण क्या है? क्या इसे रिवर्स किया जा सकता है? चलिए इस लेख की मदद से जानते हैं.


लाइफस्टाइल बदलाव
 

आज की युवा पीढ़ी की जीवनशैली में कई बदलाव आए हैं. इसमें टेक्नोलॉजी का ज्यादा उपयोग, फास्ट फूड का सेवन, और व्यायाम की कमी मुख्य रूप से शामिल है. ये कारक बालों शरीर के साथ बालों को भी तेजी से बूढ़ा करने में सहयोग करते है. 


मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम

मिलेनियल्स और जेन ज़ेड के बीच मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं. तनाव, चिंता, और डिप्रेशन जैसी समस्याएं युवा पीढ़ियों में बुजुर्गों से ज्यादा आम हैं। यह मानसिक तनाव शारीरिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो रही है.


प्रदूषित वातावरण

पर्यावरणीय कारक भी इस समस्या का एक हिस्सा हैं. प्रदूषित पानी और हवा शरीर को अंदर और बाहर दोनों तरह से डैमेज करते हैं, ऐसे में बालों का सफेद होना भी इसका एक साइड इफेक्ट होता है. 

इसे भी पढ़ें- Premature Grey Hair Treatment: 20 की उम्र में ही बाल होने लगे हैं काले, तो कलर नहीं इन जड़ी-बूटियों से करें प्रीमेच्योर ग्रे हेयर का उपचार


 


बचाव के उपाय


-  हेल्दी डाइट सेहत से जुड़ी हर समस्या का समाधान है.  ऐसे में ग्रे हेयर से बचने के लिए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, और प्रोटीन से भरपूर डाइट लें. साथ ही फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड्स का कम से कम सेवन करें.


-  योग, मेडिटेशन से तनाव को मैनेज करें. बेहतर रिजल्ट के लिए एक दिन में कम से कम 30 मिनट का व्यायाम आदत में शामिल करना चाहिए.


- प्रदूषण में निकलने से बचें, हमेशा बार निकलते समय कपड़े से त्वचा और बालों को अच्छी तरह से कवर करें. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.