How To Remove Insects in Rainy Season: मई-जून की तेज गर्मी के बाद आने वाले मानसून का करोड़ों लोगों को बेसब्री से इंतजार होता है. इन दिनों बादल घुमड़-घुमड़कर आते हैं और फिर रिमझिम बारिश लोगों का मन मोह लेती है. हालांकि इन दिनों कीड़े-मकोड़ों की तादाद भी काफी बढ़ जाती है, जिससे कुछ हद तक परेशानी भी झेलनी पड़ती है. इसमें हवा में उड़ने वाले कीड़ों के अलावा जमीन पर रेंगने वाले जीव भी शामिल हैं. इनमें से कई कीड़े जहरीले होते हैं, जो आपको गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे 4 टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें इस्तेमाल कर आप मानसून को एंज्वॉय करने के साथ ही उन कीड़ों से भी निजात पा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बरसात में कीड़ों को घर में रोकने के टिप्स (Monsoon Insects Removal Tips)


नीम के तेल का उपाय


आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक बरसात (Monsoon Insects Removal Tips) के दिनों में नीम के तेल इस्तेमाल करके कीड़े-मकोड़ों को घर में घुसने से रोका जा सकता है. इसके लिए आप सबसे पहले घर में लगे पौधों की सफाई करें. इन्हीं पौधों में कीड़े छिपे होते हैं. इसके बाद कीड़ों के ठिकाने पर नीम के तेल का छिड़काव कर दें. ऐसा करने से कीड़े वहां से भाग खड़े होंगे. 


लगा लें काली फिल्म


रात में लाइट जलने पर कीड़े-मकोड़ों (Flying Termites) घर की ओर आकर्षित होते हैं. ऐसे में आप उनकी एंट्री रोकने के लिए दरवाजों और खिड़कियों पर काली स्क्रीन लगा सकते हैं. ऐसा करने से घर की रोशनी बाहर से नजर नहीं आती है और कीड़े (Monsoon Insects Removal Tips) अंदर आने के कोशिश नहीं करते हैं. 


बरसाती कीड़ों (Monsoon Insects) को घर से निकालने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद रहता है. इसके लिए आप काली मिर्च को कूटकर पानी में मिला लें. फिर उसे किसी बोतल में भरकर कीड़ों के छिपने वाले ठिकानों पर छिड़क दें. आपको वे कीड़े भागते नजर आएंगे. 


काम का है ये उपाय


बारिश के दिनों में निकलने वाले कीड़े-मकोड़ों (Monsoon Insects Removal Tips) से मुक्ति पाने के लिए आप नींबू ओर बेकिंग सोडा (Baking Soda) का उपाय भी कर सकते हैं. इसके लिए आप इन दोनों का घोल बनाकर किसी बोतल में भर लें. फिर उस घोल को पौधों और घर के कोनों स्प्रे कर दें. आपको उन कीड़ों से मुक्ति मिल जाएगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)