Mothers Day 2023: समाज में महिलाओं की सशक्तिकरण के साथ-साथ काम करने वाली मां का बच्चों पर असर बड़ा होने लगा है. काम करने वाली मां न केवल घर के काम-पूर्ति में सहयोग देती हैं, बल्कि उनके काम करने से उनके बच्चों के अंदर स्वत: आत्मविश्वास और मजबूती का भी विकास होता है. 14 मई को इस साल मदर्स डे मानाया जाएगा ऐसे में आज हम यहां आपको बताएंगे कि वर्किंग मॉम को उनके बच्चे क्यों ज्यादा पसंद करते हैं? इसका मतलब यह है कि काम करने वाली मां में कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो उनके बच्चों के जीवन में ताकत देती हैं. चलिए जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन वजहों से बच्चे वर्किंग मॉम को करते हैं ज्यादा पसंद


आत्मविश्वास का विकास: 
काम करने वाली मां अपने बच्चों को सकारात्मकता और आत्मविश्वास का मूल्य को समझाती हैं, उनके बच्चों के अंदर आत्मविश्वास विकसित होता है जो उन्हें उनके भविष्य में सफल होने में मदद कर सकता है.


समय का उपयोग:
 काम करने वाली मां अपने बच्चों को समय का सही उपयोग करने सिखाती हैं.इससे उनके बच्चों के जीवन में व्यवस्था और इंटरनल टाइम मैनेजमेंट किए जाने के कुछ नए नियमों का विकास होता है जो उनके भविष्य में मदद कर सकते हैं.


अधिक सामर्थ्य प्राप्ति: काम करने वाली मां अपने बच्चों को लोगों के मध्य में जाने के लिए उत्तेजित करती हैं. इससे उनके बच्चों का सामाजिक जीवन बढ़ता है जो उन्हें स्वतंत्र और सामाजिक वैधता प्राप्ति करने के लिए प्रेरित करता है.


नई सीख का अधिकार: 
काम करने वाली मां अपने बच्चों के लिए नई सीख का अधिकार प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती हैं। इससे उनके बच्चों के जीवन में कुछ अलग नये कामों को जानना  और सीख कर जीवन को बेहतर बनाने की योजानाएं बनाने में मदद मिल सकती हैं.


सहानुभूति का विकास:
काम करने वाली मां अपने बच्चों को कई स्तरों पर सहानुभूति दिखाती हैं। इससे उनके बच्चों में शैतानी और अनैतिक कार्यों से बचने और उन्हें कर्मठ नागरिकों में बनाने का अहसास होता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)