How To Prepare Almond Milk At Home: हम में से काफी लोग अच्छी सेहत को हासिल करने के लिए आमंड मिल्क पीते हैं. भारत की मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा (Lovneet Batra) ने कहा, "अगर आपने बादाम का दूध पीना शुरू किया है ताकि बॉडी में इंफ्लेमेशन को कम कर दिया जाए, तो बाजार से खरीदा हुआ आमंड मिल्क पीने से परहेज करें. क्योंकि इंग्रीडिएंट्स पर नजर डालेंगे तो इसमें बादाम का वजन 5 फीसदी ही होगा, जो कि काफी कम है. इसमें कई अन्य चीजें होती हैं, जैसे स्टेबलाइजर, इमल्सीफायर, एसिड रेगुलेटर्स. ये आपके सूजन को कम करने में मदद नहीं करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर में ही बनाएं बादाम मिल्क


न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने बताया कि आप मार्केट या डिपार्टमेंटल स्टोर से बादाम का पैक्ड दूध खरीदने के बजाए इसे घर में ही कैसे तैयार कर  सकते हैं. इससे आपको प्योर और हेल्दी आमंड मिल्क हासिल हो पाएगा.



बादाम मिल्क की सामग्री


- एक कप बादाम
- चार कप फिलटर्ड वॉटर
- मिठास के लिए एक से दो कप खजूर, एक छोटा चम्मच वैनीला एक्ट्रैक्ट, हल्का सा नमक (ये ऑप्शनल है)


बादाम मिल्क तैयार करने का तरीका


1. बादाम को भिगोएं

एक कटोरी में बादाम रखें और इसमें पानी डालें और ढक्कन से ढक दें. इसे रातभर भिगोने के लिए छोड़ दें, कम से कम इसे 8 घंटे के लिए पानी में रखें. ऐसा करने से बादाम काफी ज्यादा नर्म हो जाते हैं, जिसके कारण इसे ब्लेंड करना और एंटी न्यूट्रिएंट्स को रिमूव करना आसान हो जाता है.



2. पानी हटाएं और धोएं

भिगोए हुए बादाम के पानी को बहा दें और इसे कूल रनिंग वॉटर में अच्छी तरह धो दें


3. ब्लेंड करें


भिगाए हुए बादाम और 4 कप फिल्टर्ड वॉटर को ब्लेंडर में डालें . 2 से 3 मिनट तक के लिए मशीन तक ऑन रखें जब तक कि आमंड पूरी तरह ब्लेंड न हो जाए और मिक्चर क्रीमी न लगने लगे


4. छान लें


बादाम के मिक्चर को एक महीन छन्नी की मदद से छान लें.

 



5. ऑप्शनल मिठास


अगर आफ बादाम मिल्क में मिठास लाना चाहते हैं तो इस मिक्सचर को एक या दो खजूर के पल्प के साथ दोबारा ब्लेंड करें, साथ ही इसमें वैनीला एक्ट्रैक्ट और हल्का सा नमक मिलाएं.



6. स्टोर करें


आप इस आमंड मिल्क को ग्लास के बोतल में डालें और रेफ्रिजेरेट करें. आप 4 से 5 दिनों तक बादाम के दूध को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं. आमंड मिल्क पीने से अच्छी तरह बोलत को हिलाएं.