Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर लगभग हर घर में बप्पा को पूजा जाता है. उन्हें उनके मनपसंद व्यंजन मोदक का भोग लगाया जाता है. वैसे तो इसे आप दुकान से भी खरीद सकते हैं. लेकिन शास्त्रों में पूजा के प्रसाद को खुद से तैयार करने की बात कही गयी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माना जात है कि प्यार से घर पर तैयार की गया प्रसाद चढ़ाने से भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं. चलिए फिर फटाफट 30 मिनट में मोदक बनाने की आसान से विधि को यहां जानते हैं-


मोदक के लिए चाहिए ये सामग्री

आटा 
1 कप सूजी
1 कप पानी
1 टेबलस्पून घी
1/4 चम्मच नमक


मोदक के स्टफिंग के लिए सामग्री

  - 1 कप ताजा नारियल कद्दूकस 
  - 1/2 कप गुड़ (कद्दूकस किया हुआ)
  - 1 टेबलस्पून घी
  - 1/4 चम्मच इलायची पाउडर
  - 1/4 कप कटे हुए मेवे (बादाम, काजू, पिस्ता)

इसे भी पढ़ें- मार्केट से ना खरीदें मोतीचूर लड्डू, घर पर करें ए वन क्वालिटी के सामान से तैयार, बहुत आसान है रेसिपी


मोदक बनाने की विधि
 

- सबसे पहले भरावन तैयार करें. इसके लिए एक कढ़ाई में 1 टेबलस्पून घी गरम करें. इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और मध्यम आंच पर 2-3 मिनट भूनें. फिर इसमें गुड़ डालें और अच्छी तरह से मिला लें। गुड़ पूरी तरह से पिघल जाना चाहिए. अब इलायची पाउडर और कटे हुए मेवे डालें और एक मिनट तक पकाएं. इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें.


- अब बारी आती है मोदक के आटे की. इसके लिए एक बर्तन में 1 कप पानी और 1 टेबलस्पून घी गरम करें. जब पानी उबलने लगे, तो इसमें सूजी डालें और अच्छे से मिला लें. मिश्रण को मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक वह घी छोड़ने लगे और आटा गाढ़ा हो जाए. अब आटे को एक बर्तन में निकालें और ठंडा होने दें ठंडा होने के बाद आटे को हाथ से अच्छी तरह गूंध लें. 


-  इसके बाद आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाएं. इन गोलियों को हाथ से दबाकर बेल लें. बेलते समय बीच में हल्का सा गहरा करें. इसमें भरावन भरकर आटे को चारों ओर से उठाकर मोदक का आकार दें. ध्यान रखें कि मोदक पूरी तरह बंद हो जाए ताकि भरावन बाहर न गिरे. इसी तरह सभी मोदक तैयार करें.


- अब तैयार मोदक को एक स्टीमर को गरम करें. मोदक को स्टीमर में रखकर 10-15 मिनट तक स्टीम करें. फिर इसे ठंडा करके भोग लगाएं. 

इसे भी पढ़ें- मामूली घास नहीं 'बप्पा' का चढ़ाए जाने वाला दूर्वा, खाली पेट ऐसे करें सेवन, शरीर छोड़ भागेंगी ये 15 भयंकर बीमारियां


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.