सुबह उठकर एक गिलास संतरे का जूस पीना कई लोगों की आदत होती है. इसे विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरे का जूस पीने से बेहतर है पूरा संतरा खाना? एक हालिया अध्ययन के मुताबिक, एक गिलास संतरे के जूस में एक पूरे संतरे से दोगुनी कैलोरी होती है. साथ ही, जूस में फाइबर की मात्रा भी काफी कम होती है. फाइबर पाचन के लिए जरूरी है और यह आपको लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद करता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अध्ययन में यह भी पाया गया है कि बच्चों के लिए संतरे का जूस ज्यादा फायदेमंद नहीं है. जूस पीने से बच्चों का वजन बढ़ सकता है. क्योंकि जूस में फाइबर की कमी होती है, इसलिए यह जल्दी पच जाता है और बच्चों को जल्दी भूख लगती है.


संतरे के जूस के नुकसान
* ज्यादा कैलोरी
* कम फाइबर
* बच्चों के वजन बढ़ने का खतरा
* खाली पेट पीने से एसिडिटी की समस्या


संतरे खाने के फायदे
* फाइबर का अच्छा सोर्स
* कैलोरी कम
* पेट को लंबे समय तक भरा रखता है
* विटामिन सी के साथ अन्य पोषक तत्व भी मिलते हैं


निष्कर्ष
संतरे का जूस पीना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, लेकिन अगर आप अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखना चाहते हैं तो पूरा संतरा खाना अच्छा आइडिया है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और कैलोरी भी कम होती है. इसलिए, अगली बार जब आप संतरा खाने का मन करें तो पूरे संतरे को चुनें. इससे न केवल आप हेल्दी रहेंगे बल्कि अपने शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.