Home Remedy For Teeth Cleaning: हम में से अधिकतर लोग गलत तरीके से ब्रश करने के कारण अक्सर दांत दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग सुबह के समय जल्दी-जल्दी ब्रश करते हैं, ऐसे में वह तेज गति से ब्रश को दांतो पर चलाते हैं, जिसकी वजह से उनके दांत सही ढंग से साफ नहीं हो पाते हैं. साथ ही मुंह में बासीपन बदबू भी रह जाती है. ऐसे में लोगों को लगता है कि उनके दांतों की सफाई अच्छे से हुई है, लेकिन ऐसा नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आजकल ओरल हेल्थ से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं से लोग परेशान रहते हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग दांतों के डॉक्टर को दिखाते हैं, महंगी दवाएं करते हैं, लेकिन फिर भी इससे आराम नहीं मिलता है. दरअसल, जब हमारे दांत अच्छे से साफ नहीं होते हैं, तो इनमें कैविटी होने लगती है और सड़न मसूड़ों तक पहुंच जाती है. कई बार दांतों के आस-पास पीलेपन की मोटी परत तक जम जाती है. हालांकि इस समस्या से निजात पाने के लिए आप एक घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं, जो कि बेहद कारगर है. ये नुस्खा है पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करना. 


हमेशा रात को भोजन करने के बाद आप पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करें. ऐसा रोज करने से आपके दांतों का दर्द, सड़न और पीलापन धीरे-धीरे दूर हो जाएगा. आइये जानें पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करने से दांतों को कैसे फायदे पहुंच सकते हैं... 


1. दांतों से बैक्टीरिया दूर होता है
अगर आपके मुंह से बदबू आती है और दांतों में भयानक दर्द रहता है, तो आप रात के भोजन के बाद गुनगुने पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करें. साथ ही सुबह के समय जब भी आप ब्रश करें तो इस पानी से कुल्ला करें. ऐसा लगातार करने पर आपको कुछ ही दिनों में दांतों में बैक्टीरिया से आराम मिलेगा. दरअसल, नमक एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. नमक गंदगी को हटाने में कारगर होता है. 


2. दांतों की सड़न दूर होती है
जब किसी भी व्यक्ति के दांतों में सड़ने की समस्या होने लगती हैं, तो इसके लिए जाहिर है आप डॉक्टर से संपर्क करते होंगे. लेकिन हम आपको नमक पानी से कुल्ला करने का देसी नुस्खा बता रहे हैं, जिससे आपको इंस्टेंट आराम मिलेगा. खाना खाने के बाद आप नमक पानी से कुल्ला करें. नमक आपके दांतों में लगे कीड़ों को खत्म कर देता है. साथ ही इससे दांतों का दर्द भी कम होता है.