Yoga Poses for focus : काम करने में नहीं लगता है मन, डेली लाइफ में शामिल करें ये 5 योगासन; फिर देखें कमाल

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मन का एकाग्र होना बेहद जरूरी है. चाहे आप कुछ भी करते हो स्टूडेंट हों या वर्किंग हों मन का एकाग्र होना हमारे प्रोडक्टिविटी को बढ़ा देता है. लेकिन अक्सर तनाव और बाहरी परेशानियों के कारण ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कुछ योग बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. खासकर बैलेंस बनाने वाले योगासन न सिर्फ शरीर को संतुलित रखते हैं बल्कि मन को भी स्थिर करते हैं, जिससे एकाग्रता बढ़ती है. आइए जानते हैं 5 ऐसे योगासन के बारे में जो आपकी एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

शिखर बरनवाल Tue, 20 Feb 2024-9:33 pm,
1/5

1. वृक्षासन (Tree Pose)

वृक्षासन आसन में खड़े होकर एक पैर को मोड़कर दूसरी जांघ पर टिकाएं. हाथों को प्रार्थना मुद्रा में ऊपर उठाएं और कुछ सेकंड्स तक संतुलन बनाए रखें. इस आसन को बारी बारी से दोनों पैरों से करें. वृक्षासन शरीर और मन दोनों को संतुलित करता है और एकाग्रता बढ़ाता है.

2/5

2. ताड़ासन (Mountain Pose)

ताड़ासन एक बहुत सरल योग है. इस आसन में खड़े होकर पैरों को मिला लें. रीढ़ को सीधी रखें, कंधों को नीचे करें और हाथों को शरीर के साथ रखें. कुछ देर तक इस मुद्रा में खड़े रहें और अपनी सांसों पर ध्यान दें. ताड़ासन शरीर में स्थिरता लाता है और एकाग्रता को बढ़ाता है.

3/5

3. वीरासन (Hero Pose)

वीरासन आसन में घुटनों के बल बैठ जाएं और पैरों को पीछे मोड़कर बैठें. पैरों के तलवों को आपस में मिलाएं और रीढ़ को सीधी रखें. हाथों को घुटनों पर रखें या ज्ञान मुद्रा में सामने लाएं. कुछ देर तक इस मुद्रा में बैठें और सांसों पर ध्यान दें. वीरासन योग मन को शांत करता है और एकाग्रता बढ़ाता है.

4/5

4. नटराजासन (Dancer Pose)

नटराजासन आसन में खड़े होकर एक पैर को पीछे मोड़कर ऊपर उठाएं. दूसरा पैर जमीन पर टिकाएं और हाथों को संतुलन के लिए फैलाएं. कुछ देर तक इस मुद्रा में रहें और फिर दूसरी तरफ भी करें. नटराजासन शरीर और मन को लचीला बनाता है और एकाग्रता बढ़ाता है.

5/5

5. वक्रासन (Twisted Pose)

वक्रासन आसन में जमीन पर बैठें और एक पैर को मोड़कर दूसरी जांघ पर रखें. दूसरे पैर को सीधा करके सामने फैलाएं. ऊपर वाले हाथ को पीछे जमीन पर टिकाएं और निचले हाथ को ऊपर की जांघ पर रखें. कुछ देर तक इस मुद्रा में रहें और फिर दूसरी तरफ भी करें. वक्रासन शरीर में लचीलापन लाता है, तनाव कम करता है और एकाग्रता बढ़ाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link