देवरिया में घूमने वाली 5 खूबसूरत जगहें, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को है मालूम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लगभग 300 किलोमीटर पूर्व दिशा में एक जिला है जिसे देवों के नगरी माना जाता है. इसी से मिलता जुलता इसका नाम भी है `देवरिया`. बहुत कम लोगों को मालूम है कि एशिया में सबसे पहला शुगर मिल देवरिया में लगाया गया था. खैर, देवरिया एक बहुत धार्मिक और खूबसूरत जगह है.

शिखर बरनवाल Tue, 16 Apr 2024-3:42 am,
1/5

बाला जी मंदिर

ये मंदिर देवरिया के सबसे खूबसूरत धरोहरों में से एक है. दक्षिण भारत के लुक वाला ये मंदिर बहुत आकर्षक है. ये मंदिर श्री तिरुपति बालाजी का है. यहां बहुत से श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं.

 

2/5

देवरहा बाबा मंदिर

देवरहा बाबा आश्रम बरहज में सरयू नदी के किनारे स्थित है. देवरहा बाबा भारत के इतिहास में सबसे महान योगी में से एक है, देवरहा बाबा, रामानुज आचार्य के बाद 11 वें ऐसे सन्यासी थे जो कई संतों, योगियों, पुजारियों, अमीर से गरीब लोगों को आशीर्वाद और आध्यात्मिक ज्ञान देते थे. 

 

3/5

दीन दयाल पार्क

देवरिया के लिए ये पार्क एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है. नेचर को एक्सप्लोर करने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है. अगर आप भी सुकून से थोड़ा समय बिताना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. ये पार्क देवरिया के न्यू कॉलोनी में स्थित है.

 

4/5

अहिल्यापुर मंदिर

देवरिया में मां दुर्गा का अहिल्यापुर मंदिर बहुत फेमस है. ये जगह अपने धार्मिक महत्व और नेचुरल ब्यूटी के लिए जाना जाता है. इस मंदिर से जुड़ी एक कहानी भी बहुत प्रचलित है कि जब अंग्रेज रेल पटरी बनाने के लिए इस मंदिर को हटाने की तैयारी कर रहे थे तो पटरी अपने आप घूम जा रही थी. यही कारण है कि आज भी इस जगह से थोड़ी दूरी पर रेल लाइन जो मंदिर से दिखती है और वो मंदिर के सीध में थोड़ा मुड़ी हुई है.

 

5/5

हनुमान मंदिर

हनुमान मंदिर शहर के बीचों बीच एक बहुत फेमस मंदिर है जहां हर दिन बहुत से श्रद्धालु हनुमान जी का दर्शन करने जाते हैं. ये जगह भी अपने शांत वातावरण और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है. इस जगह की खास बात ये है कि यहां पहलवानी भी खेली जाती है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link