फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में करें इन फूड्स को शामिल, शरीर में जमी गंदगी भी होगी साफ

फेफड़े शरीर का एक अहम हिस्सा होते हैं और आपको उनको हेल्दी रखना काफी ज्यादा जरूरी होता है. बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण कई तरह-तरह की बीमारियां घेर लेती है. फेफड़े से जुड़ी कई दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. आपको बताते हैं आप कैसे फेफड़ों को हेल्दी रख सकते हैं.

रितिका Thu, 23 May 2024-7:00 am,
1/5

पालक

फेफड़ो को आपको हमेशा हेल्दी रखना चाहिए. बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स लोग इतना ज्यादा खा लेते हैं, की लंग्स से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. सांस फूलने या सांस लेने में समस्याएं भी कमजोर फेफड़ो की निशानी होती है. आपको बताते हैं किन फूड्स से आप फेफड़ो को हेल्दी रख सकते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि आपको पालक हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

2/5

ब्रोकली

ब्रोकली को आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ये आपके शरीर को कई बीमारियों से दूर करने औऱ आपको हेल्दी रखने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें कई तरह-तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. फोलेट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो आपके फेफड़ो को हेल्दी बनाएं रखने के लिए आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं.

3/5

जामुन

जामुन खाने में सभी को बेहद ही पसंद आते हैं. चाहे वो बच्चें हो या बड़े हर किसी को खाना अच्छा लगता है. जामुन एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए भी बेहद ही ज्यादा जरूरी होते हैं. अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी इससे काफी ज्यादा कम हो जाता है. 

4/5

कच्चा लहसुन

कच्चा लहसुन भी आपको खाना चाहिए. ये आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. फेफड़ो को सही रखने के लिए काफी जरूर होता है. अगर आप रोजाना 1 लहसुन को अपनी डाइट में रखते हैं, तो संक्रमण के खतरे से भी आप बच सकते हैं. पाचन संबंधी समस्याएं दूर करने के लिए भी ये काफी ज्यादा मददगार होती है.

5/5

अदरक

अदरक को खाने में डालने से उसका स्वाद दोगुना हो जाता है. सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. आपको इसका सेवन खाने में जरूर करना चाहिए. इससे फेफड़ों की सेहत में सुधार होता है और शरीर की गंदगी को साफ करने में मदद करती है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link