शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

कोलेस्ट्रॉल लेवल शरीर में बढ़ने पर कई तरह की बीमारियां शरीर को लग जाती है और लोग दवाईयों को खाकर ही जीवन गुजार लेते हैं.बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल से आपको हार्ट डिजीज और भी कई बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा होने लगता है. आपको बताते हैं कैसे आप शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं.

रितिका Sun, 26 May 2024-6:43 am,
1/5

पनीर

आजकल लोग काम में इतने ज्यादा बिजी हैं कि अपना ध्यान रखना जैसे मानों भूल ही गए हो. गलत खान-पान से लोगों के शरीर में  बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल का खतरा काफी ज्यादा होने लग जाता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि आपको अपनी डाइट में पनीर को जरूर शामिल करना चाहिए.  कैल्शियम, विटामिन बी 12, फॉस्फोरस और सेलेनियम इसमें काफी अच्छी मात्रा में शामिल होंगे.

 

2/5

हरी सब्जियों का सेवन

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए रोजाना आपको हरी सब्जियों का सेवन करना ही चाहिए. ये खून को भी साफ करने में आपकी काफी मदद करते हैं. साबुत आनाज का सेवन आपको करना ही चाहिए. फलों का सेवन करना भी काफी ज्यादा जरूरी होता है. शरीर को अगर आप बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं, तो आपको इनका सेवन करना ही चाहिए.

 

3/5

अखरोट

अखरोट को भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए. ये आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. दिमाग को तेज रखने के लिए भी ये काफी ज्यादा जरूरी होते हैं. शरीर की गंदगी को बाहर करता है और आपको बीमारियों से भी काफी ज्यादा दूर रखता है. आपको रोजाना इसको अपनी डाइट में तो शामिल करना चाहिए.

 

4/5

फैटी मछली

फैटी मछली आपको इसको भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अच्छी होती है, जो आपके शरीर को फिट रखने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने में भी आपकी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. एलडीएल लेवल कम कर सकती हैं. 

 

5/5

एवोकाडो

एवोकाडो इसको खाने से आपका बढ़ा हुआ फैट भी काफी जल्दी दूर हो जाता है. जो ब्लड वेसल्स की सूजन को कम करने और र की मात्रा ज्यादा होती है और खून में ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी ये आपकी मदद करता है.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link