आंवले की गुठली को फेंकने से पहले जान लें इसके फायदे, शरीर की कई समस्याएं चुटकियों में होगी दूर

आंवला सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कई समस्या दूर हो जाती है. आंवला के बीज में कई सारे ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर को फिट रखने के लि जरूरी है.कई लोग आंवला खाने के बाद उसके बीज को फेंक देते हैं लेकिन आपको बता दें अगर आप फायदे जान लेंगे, तो फिर ऐसा नहीं करेंगे. आपको बताते हैं आंवले के बीज के फायदे.

रितिका Fri, 02 Feb 2024-9:54 am,
1/5

चेहरा खिला-खिला

आंवला शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, कई बीमारियों को झट से दूर कर देता है. अगर आप इसके बीजों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो आपका चेहरा खिला-खिला नजर आता है.

2/5

कब्ज

इसके बीजों में कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्स, कैरोटीन आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं. शारीरिक कमजोरी को दूर भी करता है. कब्ज जैसी परेशानी के लिए भी राहत का काम करता है.

 

3/5

हिचकी

आपको बार बार हिचकी आने की परेशानी हो रही है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. आंवला के बीज के पाउडर में शहद मिलाकर पीने से भी आपको असर दिख सकता है.

 

4/5

नाक से खून

अगर आपके नाक से खून आ रहा है तो आप इसके पेस्ट को बनाकर माथे में लगाने से खून आने की परेशानी दूर हो जाएगी.  शरीर को ठंडक और आराम देने का काम भी ये करता है.

 

5/5

आंखों को मजबूत

आंखों को मजबूत बनाने के लिए लोग कई तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं लेकिन आपको बता दें अगर आप  आंवला के बीज को पीसकर या आंवले के रस को लगाते हैं, तो आपको राहत देखने को मिलेगी.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link