Fenugreek Seeds Disadvantages: मेथी दाने का ज्यादा सेवन करने से शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

मेथी दाने का उपयोग हर घर-घर में किया जाता है. ये छोटे बीज शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. कई बीमारियों को दूर रखने के लिए ये काफी फायदेमंद होते हैं. मेथी के दानों को या तो भिगोकर या किसी और तरीके से लोग खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें मेथी दाने का ज्यादा सेवन करने से शरीर को कई सारी बीमारियां हो जाती है.

रितिका Sun, 28 Jan 2024-10:22 am,
1/5

डाइजेशन की दिक्कत

मेथी दाने का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इससे आपको डाइजेशन की दिक्कत हो सकती है.

 

2/5

पोटेशियम लेवल में कमी

ज्यादा मेथी का सेवन करने से आपको पोटेशियम लेवल में कमी देखने को मिलती है. इसलिए आपको इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए. 

3/5

गर्भवती महिला

अगर कोई महिला गर्भवती है तो उसको इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. इससे बच्चें को काफी नुकसान भी हो सकता है. मेथी खाने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए.

 

4/5

सिरदर्द

मेथी दाने शरीर के लिए काफी बेहतर मानी जाती है और इसका पानी पीने से शरीर के कई रोग दूर हो जाते हैं लेकिन आपको ज्यादा सेवन करने से  मतली, सिरदर्द जैसी परेशानी भी हो सकती है.

5/5

चेहरे पर सूजन

मेथी दाने का ज्यादा सेवन करने से आपको चेहरे पर सूजन जैसी परेशानी देखने को मिलती है. अधिक खाने से आपको शरीर में एलर्जी भी हो सकती है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link