COVID-19 Hair Fall: क्या कोविड की वजह से झड़ रहे आपके बाल? जानें क्या है इसका इलाज

बालों का टूटना (Hair Fall) और कमजोर होना किसी को भी परेशान कर सकता है. वैसे तो मानसून (Monsoon) में बालों का झड़ना आम बात है, लेकिन अगर आप हाल में कोविड (COVID-19) संक्रमण से ठीक हुए हैं और उसके बाद आपके बाल झड़ना शुरू हुए, तो इसके लिए आपको डाइट (Diet) से लेकर बालों की केयर (Hair Care) का खास ख्याल रखना होगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 20 Aug 2021-2:14 pm,
1/5

कैसे पहचानें कोविड की वजह से हो रहा हेयर फॉल?

सबसे पहले तो आपको ये पहचानना होगा कि बाल कोविड संक्रमण की वजह से झड़ रहे हैं या किसी और कारण से. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोविड हेयर फॉल आम हेयर फॉल से अलग होगा. अगर कंघी करते हुए आपके बालों के गुच्छे निकल रहे हैं और रबर बैंड जैसी किसी चीज में भी ऐसे ही बालों की बॉल बनी है, तो ये कोविड की वजह से है. आम तौर पर रोजाना हमारे 100 बाल टूटते हैं. मौसम के कारण बालों का झड़ना आम बात है, लेकिन अगर 100 से ज्यादा बाल टूटते हैं, बाल बार-बार उलझते हैं और बालों में गांठें बन जाती हैं, तो ये कोविड संक्रमण की वजह से है.

 

2/5

हाई प्रोटीन डाइट

डर्मेटॉ​लॉजिस्ट के मुताबिक, लॉन्ग कोविड, एसिम्टोमैटिक कोविड और कोविड संक्रमण के बाद लोगों में बाल झड़ने की समस्या देखी जा रही है. बालों की इस समस्या को दूर करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट लें.

3/5

तनाव भी बालों के झड़ने की बड़ी वजह

कोविड संक्रमण की वजह से होने वाला तनाव भी बालों के झड़ने की बड़ी वजह है.  हेयर फॉल, बालों का पतला होना ये समस्याएं तब होती हैं, जब हेयर फॉलिकल को नुकसान पहुंचता है. कोविड और स्ट्रेस के कारण हेयर फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से ये समस्या होती है. 

4/5

3 से 6 महीने तक हेयर फॉल

कोविड संक्रमण के बाद 3 से 6 महीने तक आपके बाल झड़ सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, संक्रमण से बचाव के लिए जो दवाइयां हम लेते हैं, उसकी वजह से भी ये समस्या हो सकती है. कोविड से ठीक हो रहे लोगों में दोमुंहे बालों की समस्या भी हो जाती है.

5/5

बालों का ख्याल ऐसे रखें

केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल ज्यादा न करें. पैराबीन, सल्फेट फ्री शैंपू यूज करें. ब्लो ड्रायर से बालों को सुखाने से बचें और बालों को नैचुरल तरीके से सूखने दें. बड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें. अगर स्कैल्प ऑयली है, तो हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें. स्टीम से भी फायदा मिलेगा. इसके अलावा गर्म पानी में टावल भिगोकर उसे सिर पर लपेट भी सकती हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link