Dandruff से बचाएगी ये 4 निंजा टेक्निक, बाल हो जाएंगे Aastha Gill की तरह खूबसूरत

Dandruff Prevention: बाल लंबे हों या छोटे अगर इनकी सही तरीके से सफाई नहीं करेंगे तो इसमें डैंड्रफ आना लाजमी है. हमारे बालों को हर मौसम में नुकसान उठाना पड़ता. गर्मियों में धूल मिट्टी और पॉल्यूशन का सामना करना पड़ता है. वहीं सर्दियों में तापमान गिरने से बालों की हालत और भी खराब हो सकती है. रूसी आने की वजह से आप डार्क कपड़े पहने से बचते हैं क्योंकि डैंड्रफ झड़ने के बाद आसानी से नजर आने लगते हैं. ऐसे में आपको कुछ आसान टेकनिक अपनानी होगी.

Sun, 01 Jan 2023-9:25 am,
1/5

डैंड्रफ से कैसे बचें?

आस्था गिल (Aastha Gill) एक मशहूर पॉप सिंगर हैं, उन्होंने साल 2015 में सॉन्ग 'डीजे वाले बाबू' (DJ Waley Babu) गाने से काफी शोहरत हासिल की थी. वो न सिर्फ अपनी शानदार आवाज के लिए फेमस हैं, बल्कि लोग उनकी खूबसूरती के भी कायल है. आइए जानते हैं कि आप कैसे डैंड्रफ से छुटकारा पाकर आस्था जैसी हसीन जुल्फें पा सकती हैं.

2/5

पानी पिएं

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर रहे हैं तो इससे बालों की जड़ें रूखी हो जाएंगी जिससे डैंड्रफ का खतरा बढ़ने लगेगा. इससे बचने के लिए दिनभर में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पिएं.

3/5

सही तौलिया चुनें

बालों को धोने के बाद आप कौन सा तौलिया इस्तेमाल करते हैं, ये तय करना बेहद जरूरी है, ज्यादातर हेयर केयर एक्सपर्ट सूती तौलिया यूज करने की सलाह देते है, क्योंकि नॉर्मल टॉवेल का टेक्सचर रफ होता है, ये आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है और फिर रूसी बढ़ने लगती है.

4/5

स्कैल्प को हीट से बचाएं

गर्मी हो या सर्दी अक्सर जल्दबाजी में महिलाएं अपने बालों और इनकी जड़ों को सुखाने के लिए इलेक्ट्रिक हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते लेकिन इसकी वजह से स्कैल्प काफी ड्राई हो जाते हैं जिससे इसमें रूसी होने लगती है. 

5/5

ट्री टी ऑयल

ट्री टी ऑयल (Tea Tree Oil) को बालों की जड़ों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसमें एंटी-बैक्टीरियल पॉपर्टीज पाई जाती है जो संक्रमण, इंफेक्शन और डैंड्रफ को रकने में मददगार होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link