Face Wash: क्या आप भी बार-बार धोते हैं चेहरा? झेलने पड़ सकते हैं ये गंभीर परिणम!

कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने चेहरे को साफ करने के लिए बार-बार चेहरे को धोते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ये स्किन को नुकसान भी कर सकता है. चेहरे को लगातार धोने से नमी कम हो जाती है और आपका चेहरा रूखा-रूखा सा नजर आने लगता है. इससे आपके चेहरे की कोमलता भी कम हो जाती है आज आपको बताते हैं इससे आपके क्या नुकसान होते हैं.

रितिका Wed, 14 Feb 2024-12:09 pm,
1/5

नमी

लोग चेहरे की गंदगी को हटाने के लिए बार-बार फेस को वॉश करते हैं, जिससे त्वचा की सारी नमी चली जाती है. आपकी त्वचा कठोर और सख्त होने लग जाती है. अगर आप चेहरे को साफ करना चाहते हैं तो बार-बार धोने की जरूरत नहीं होती है अगर आप चेहरे को 1 बार साफ करके इसमें लोशन लगाते हैं तो चेहरा साफ ही नजर आता है.

 

2/5

रूखी त्वचा

काफी लोगों को ये लगता है अगर बार-बार चेहरे को धोते हैं तो त्वचा पर ग्लो आता है लेकिन ऐसा नहीं चेहरे की रंगत बिल्कुल खराब हो जाती है. त्वचा रूखी हो सकती है और चेहरे पर कई तरह-तरह की समस्याएं भी आपको देखने को मिल सकती है. चेहरे का नेचुरल ऑयल भी कम होने लग जाता है. इसलिए आपको ऐसा करने से हमेशा बचना चाहिए.

 

3/5

पीएच लेवल

चेहरे को बार-बार धोने से समय से पहले ही आपके चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है और आप जवानी में ही बूढ़ापे में आ जाते हैं.  दाने निकलने जैसी समस्याओं के भी आप शिकार हो सकते हैं इसलिए आपको ऐसा नहीं करना चाहिए.  पीएच लेवल भी धीरे-धीरे कम होने लग जाता है.

4/5

खुलजी, रैशेज, जलन

लोग चेहरे को बार-बार धोते हैं ताकि चेहरे को ठंडक मिल सके और तरोताजा भी रहे सके. स्किन सेल्स के डैमेज होने की वजह ही लगातार चेहरे धोने से होती है. ऐसे में आपको त्वचा पर खुलजी, रैशेज, जलन जैसी समस्याएं भी देखने को मिल सकती है. 

 

5/5

ब्लैक और व्हाइट हेड्स

ज्यादा चेहरे को धोने से व्हाइट दागों के भी आप शिकार हो सकते हैं, ऐसा न हो इसलिए आपको इससे बचना चाहिए. ओपन पोर्स की समस्या भी कई ज्यादा होने लग जाती है. ब्लैक और व्हाइट हेड्स की भी परेशानी हो सकती है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link