Glutamine हासिल करने के लिए खाएं ये 5 Foods, कभी कमजोर नहीं होगी Immunity

Glutamine Rich Foods: ग्लूटामाइन इंसानी शरीर में सबसे बड़ी मात्रा में पाया जाने वाला अमीनो एसिड है, जिसका निर्माण मांसपेशियों में होता है और ब्लड वेसेल्स के जरिए पूरे शरीर में पहुंचाया जाता है. ग्लूटामाइन 20 अमीनो एसिड के समूह में से एक है जो प्रोटीन बनाते हैं. इन अमीनो एसिड में से 12 को नॉन-एसेंशियल अमीनो एसिड कहा जाता है - जिसका मतलब है कि ये शरीर द्वारा बनाए जा सकते हैं, जबकि अन्य 8 एसेंशियल अमीनो एसिड के रूप में जाने जाते हैं क्योंकि उन्हें फूड्स के जरिए हासिल करना होता है. ग्लूटामाइन एक नॉन-एसेंशियल अमीनो एसिड जो हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और जख्म भरने में मदद करता है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिनमें ग्लूटामाइन पाए जाते हैं.

Sun, 09 Oct 2022-5:30 am,
1/5

अंडा

अंडे ग्लूटामाइन के साथ-साथ प्रोटीन, सेलेनियम, विटामिन के, विटामिन डी और बी विटामिन की अच्छी मात्रा प्रदान करते हैं, एक बड़े साइज के अंडे में 0.8 ग्राम ग्लूटामाइन पाया जाता है, इसलिए एक दिन में 2 अंडे खाना काफी है.

2/5

मिल्क प्रोडक्ट्स

दूध में तकरीबन हर तरह के न्यूट्रिएंट मिलते हैं, मिल्क प्रोटीन में ग्लूटामाइन सबसे ज्यादा पाया जाने वाला अमीनो एसिड है, इसलिए अगर आप दूध या इससे बनी चीजें खाएंगे तो इस न्यूट्रिएंट की कभी कमी नहीं होगी. 

3/5

लाल पत्तागोभी

लाल पत्तागोभी को सबसे हेल्दी फूड्स की लिस्ट में शुमार किया जाता है, इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, फोलिक एसिड और विटामिन बी6 पाया जाता है. किसी भी सब्जी के मुकाबले इसमें काफी ज्यादा ग्लूटामाइन मिलता है. इसे सलाद के तौर पर खाएं.

4/5

मछली

मीठे पानी और समंदर की मछलियों में भरपूर मात्रा में ग्लूटामाइन पाया जाता है, जंगली मछलियों में फार्म्ड मछलियों की तुलना में ये न्यूट्रिएंट ज्यादा होता है, वहीं समुद्री मछली खाने से फ्रेश वॉटर फिश के मुकाबले ज्यादा ग्लूटामाइन हासिल होता है. इसके लिए सारडाइन और झींगा मछली खाए जा सकते हैं.

5/5

सोया

वीगन डाइट खाने वालों के लिए सोया ग्लूटामाइन पाने का एक अच्छा सोर्स है, ये ड्राई फॉर्म में मार्केट में मिलता है और इसे पकाना भी बेहद आसान है. आप इसके प्रोडक्ट टोफू, सोया मिल्क, सोयाबीन और टेम्पेह का सेवन कर सकते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link