लाइट जलाकर सोने की आदत से हो सकती है मुसीबत, जानिए इसके 5 बड़े नुकसान

अगर आपको रात में लाइट जलाकर सोने की आदत है तो ये सेहत को नुकसानदाक हो सकता है. लाइट जलाकर सोने से किस रहत की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं... आइए जानते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 25 Jun 2024-3:37 pm,
1/5

डिप्रेशन

अगर आप लंबे वक्त तक लाइट जलाकर सोते हैं तो इससे डिप्रेशन का खतरा भी हो सकता है. लाइट की रोशनी से आपकी नींद अधूरी रह जाती है, जिसका असर आपके मेंटल हेल्थ पर पड़ता है.

2/5

थकान

ऐसा माना जाता है कि लाइट जलाकर सोने से नींद पूरी नहीं होती है. ऐसे में हमें सुस्ती और थकान महसूस होती रहती है. इसका असर हमारे काम पर भी पड़ता है.

 

3/5

मोटापा बढ़ने का खतरा

अगर आप रात में लाइट जलाकर सोते हैं तो इससे आप का मोटापा भी बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि लाइट जलाकर सोने से बार-बार नींद टूटती है और हमें भूख लगती है.

4/5

भूलना

अगर आप अपनी चीजों को कहीं रखकर भूल जाते हैं तो इसका कारण लाइट जला कर सोना हो सकता है. लाइट जला कर से आप की नींद अधूरी रह जाती है जिसके कारण आपके चिड़चिड़ापन होत है. आप अकेलापन भी महसूस करते हैं. इसका असर आपकी याद्दाश्त पर भी पड़ सकता है.

 

5/5

इन बीमारियों का भी रहता है खतरा

लाइट जलाकर सोने से आप हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट संबधी बीमारियों से भी पीड़ित हो सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link