देर तक सोने से आपकी बॉडी में दिखते हैं ये लक्षण, बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा

पर्याप्त नींद सेहत के लिए जरूरी बहुत जरूरी होती है. एक हेल्दी इंसान को हर दिन 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. मगर बहुत से लोग होते हैं जो इससे भी ज्यादा देर तक सोते हैं. ज्यादा सोने के कई नुकसान हो सकते हैं, इससे शरीर में दर्द, जोड़ों में दर्द, आलस जैसे लक्षण दिखने लगते हैं.

शिखर बरनवाल Wed, 28 Feb 2024-11:35 pm,
1/5

1. शुगर की बीमारी (डायबिटीज)

रिसर्च बताते हैं कि रोजाना जरूरत से ज्यादा या जरूरत से कम सोने से शरीर में शुगर की बीमारी होने का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए स्लिप साइकल को मेंटेन रखने के लिए ओवरस्लिप से बचना चाहिए.

2/5

2. हार्ट संबंधी बीमारी

ज्यादा सोने के सबसे कॉमन नुकसानों में से एक है दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाना. दुनिया भर में होने वाली मौतों का मुख्य कारण दिल की बीमारी है, और जो लोग ज्यादा सोते हैं उन्हें यह बीमारी होने का खतरा ज्यादा रहता है.

3/5

3. मोटापा

कम सोना या ज्यादा सोना दोनों ही मोटापे का कारण बन सकते हैं. शोध में पाया गया है कि व्यायाम और खाने की आदतों को ध्यान में रखने के बाद भी नींद और मोटापे के बीच का यह संबंध बना रहता है.

4/5

4. डिप्रेशन

नींद और डिप्रेशन दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. डिप्रेशन से परेशान व्यक्ति को अधिक नींद आ सकती है, इतना ही नहीं इससे स्लीप साइकल खराब हो जाती है. यही कारण है कि ज्यादा सोने से डिप्रेशन की समस्या बढ़ सकती है.

5/5

5. सिर और कमर दर्द

डॉक्टरों भी अब ये सलाह देते हैं कि जहां तक हो सके, ज्यादा देर तक सोने से बचना चाहिए. जो लोग दिन में ज्यादा सोते हैं और रात में नींद पूरी नहीं कर पाते हैं उन्हें सुबह के समय सिर दर्द और कमर दर्द जैसी समस्या हो सकती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link