Vitamin B12 के 5 सबसे जबरदस्त सोर्स, रोजाना खाएंगे तो ये बीमारियां होंगी छूमंतर

Vitamin B12 Rich Food: विटामिन बी12 एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट हैं, अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें थकान, ऊर्जा की कमी, हद से ज्यादा कमजोरी शामिल है. अगर आपको इन में से किसी भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, तो कुछ खास फूड्स का सेवन कर सकते हैं. आइए विटामिन बी12 के 5 सबसे बड़े सोर्सेस पर नजर डालते हैं.

Mon, 29 May 2023-2:15 pm,
1/5

चुकंदर

चुकंदर में न सिर्फ विटामिन बी12, बल्कि आयरन, पोटेशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन भी हेल्दी रहती है. आप चाहें तो इसका जूस पी लें या फिर डायरेक्ट खा लें.

2/5

गाय का दूध

गाय का दूध (Cow Milk) किसी कंप्लीट फूड से कम नहीं होता. इसमें विटामिन बी12 के अलावा कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम और प्रोटीन पाया जाता है. रोजाना एक ग्लास काउ मिल्क पिएंगे तो कई बीमारियों से बच जाएंगे.

3/5

पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों मे पालक (Spinach) को सबसे पोष्टिक भोजन में शामिल किया जाता है, शाकाहारी लोगों के लिए ये किसी पावरहाउस से कम नहीं है.  पालक का मैक्सिमम बेनिफिट उठाने के लिए आप इसका जूस निकाल लें या फिर घर में सूप बनाएं और पी जाएं. आपके शरीर में कभी विटामिन बी12 की कमी नहीं होगी.

4/5

मशरूम

मशरूम (Mushroom) भले ही एक महंगा फूड है, लेकिन इसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती. जो लोग इसे रेग्युलर खाते हैं उनकी बॉडी में विटामिन बी12 का जरूरत पूरी होती रहेगी.

5/5

सोयाबीन

शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन (Soybean) को प्रोटीन के रिच सोर्स के तौर पर देखा जाता है, लेकिन ये आपके शरीर में विटामिन बी12 कमी को पूरा करने में कारगर है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link